share--v1

बांग्लादेश चुनाव पर अमेरिका का बड़ा बयान, कहा- स्वतंत्र और निष्पक्ष नहीं हुआ मतदान

शेख हसीना की पार्टी आवामी लीग ने 12वें संसदीय चुनाव में लगातार चौथी बार जीत हासिल की है, जो 1991 में लोकतंत्र की बहाली के बाद दूसरा सबसे कम मतदान है.

auth-image
Naresh Chaudhary

हाइलाइट्स

  • 7 जनवरी को संसदीय चुनावों में आवामी लीग पार्टी ने जीती अधिकांश सीटें
  • अमेरिका ने हिंसा की जांच और अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई की अपील की

Bangladesh Elections 2024: संयुक्त राज्य अमेरिका ने रविवार को हुए बांग्लादेश आम चुनावों पर अपना बयान जारी किया है. अमेरिका ने कहा है कि ये चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष नहीं थे. साथ ही चुनाव के दौरान और चुनाव से पहले हजारों राजनीतिक विरोधियों की गिरफ्तारी पर भी चिंता व्यक्त की है. 

अमेरिका ने खेद जताया है कि सभी दलों ने चुनाव में भाग नहीं लिया. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने एक विवादास्पद चुनाव में अपना लगातार चौथा कार्यकाल सुरक्षित किया है, उनकी आवामी लीग पार्टी ने विरोधियों द्वारा बहिष्कार किए गए चुनाव में संसद की आधी से ज्यादा सीटें जीत ली हैं.

7 जनवरी को संसदीय चुनावों में आवामी लीग पार्टी ने जीती अधिकांश सीटें

अमेरिका के विदेश विभाग ने एक बयान में कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका अन्य पर्यवेक्षकों के साथ विचार साझा करता है कि ये चुनाव स्वतंत्र या निष्पक्ष नहीं थे और हमें खेद है कि सभी दलों ने भाग नहीं लिया. बांग्लादेश के लोगों, लोकतंत्र, शांतिपूर्ण सभा की स्वतंत्रता और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए उनकी आकांक्षाओं का समर्थन किया है. बयान के मुताबिक, संयुक्त राज्य अमेरिका ने नोट किया है कि आवामी लीग पार्टी ने 7 जनवरी, 2024 के संसदीय चुनावों में अधिकांश सीटें जीती हैं.

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के नेतृत्व वाली बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) के बहिष्कार के बीच रविवार को आयोजित चुनाव में पांचवीं बार फिर से चुनाव जीता, जो वर्तमान में जेल में हैं. संयुक्त राज्य अमेरिका हजारों राजनीतिक विपक्षी सदस्यों की गिरफ्तारी और चुनाव के दिन अनियमितताओं की रिपोर्टों से चिंतित है.

अमेरिका ने हिंसा की जांच और अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई की अपील की

अमेरिका ने चुनावों के दौरान और उससे पहले के महीनों में हुईं हिंसा की घटनाओं की भी निंदा क है. इसने बांग्लादेश सरकार को हिंसा की रिपोर्टों की जांच करने के लिए प्रोत्साहित किया. बयान में कहा गया कि हम बांग्लादेश सरकार को हिंसा की रिपोर्टों की विश्वसनीय जांच करने और अपराधियों को जवाबदेह ठहराने के लिए अपील करते हैं. हम सभी राजनीतिक दलों से भी हिंसा को खारिज करने का आग्रह करते हैं.

आवामी लीग की शेख हसीना लगातार चौथी बार पीएम बनीं

संयुक्त राज्य अमेरिका एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक के लिए साझा दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने, बांग्लादेश में मानवाधिकारों और नागरिक समाज का समर्थन करने और आर्थिक संबंधों को गहरा करने के लिए बांग्लादेश के साथ साझेदारी करने के लिए प्रतिबद्ध है. डेली स्टार की एक रिपोर्ट के अनुसार, शेख हसीना की पार्टी आवामी लीग ने 12वें संसदीय चुनाव में लगातार चौथी बार जीत हासिल की है, जो 1991 में लोकतंत्र की बहाली के बाद दूसरा सबसे कम मतदान है.

Also Read

First Published : 09 January 2024, 07:05 AM IST