share--v1

अदन की खाड़ी में हूती विद्रोहियों पर भारी पड़ा अमेरिका, ईरान ने चेताया

Gulf of Aden News: यमन के हूती विद्रोहियों के हमले को अमेरिका ने नाकाम कर दिया है. ईरान समर्थित हूतियों ने अदन की खाड़ी में बुधवार रात को तीन बैलिस्टिक मिसाइल दागीं, इसे अमेरिका के मिसाइल डेस्ट्रॉयर कार्नी ने सफलतापूर्वक नष्ट कर दिया.

auth-image
Shubhank Agnihotri
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • अमेरिका ने हूती हमलों को किया नाकाम 
  • अमेरिका को मिलेगा निर्णायक जवाब 

Gulf of Aden News: यमन के हूती विद्रोहियों के हमले को अमेरिका ने नाकाम कर दिया है. ईरान समर्थित हूतियों ने अदन की खाड़ी में बुधवार रात को तीन बैलिस्टिक मिसाइल दागीं, इसे अमेरिका के मिसाइल डेस्ट्रॉयर कार्नी ने सफलतापूर्वक नष्ट कर दिया. अमेरिका के मध्य कमान की ओर से जारी बयान में कहा गया कि ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों के कई ठिकानों पर अमेरिका ने हमला भी किया. 

अमेरिका ने हूती हमलों को किया नाकाम 

अमेरिकी की सेंट्रल कमांड ने कहा कि 31 जनवरी को यह हमला आत्मरक्षा में किया गया. कमांड ने अपने बयान में आगे कहा कि यमन के हूती विद्रोहियों ने सुबह आठ बजे ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों ने अदन की खाड़ी में बैलिस्टिक मिसाइल को दागा. इसे अमेरिका ने मार गिराया है. 

ईरान ने वापस बुलाए अपने अधिकारी 

अमेरिका के मिसाइल विध्वंसक कार्नी ने ईरान के तीन मानव रहित व्हीकल (UAV) को भी मार गिराया है. इससे पहले हूती विद्रोहियों ने मंगलवार को रेड सी में पोत को नुकसान पहुंचाने वाली मिसाइलों को फायर किया था इसे अमेरिका ने मार गिराया था. ईरान ने इस दौरान इजरायल के घातक हमलों को देखते हुए सीरिया से अपने सीनियर अधिकारियों को वापस बुला लिया है. 

अमेरिका को मिलेगा निर्णायक जवाब 

अमेरिका ने जॉर्डन में टॉवर 22 पर हुए हमलों में तीन अमेरिकी सैनिकों की मौत पर ईरान को जिम्मेदार ठहराया है. इस हमले में तीन अमेरिकी सैनिकों की मौत के अलावा 40 से ज्यादा सैनिक घायल हो गए थे. इस पर राष्ट्रपति बाइडन ने कहा था कि अमेरिका इसका माकूल जवाब देगा. ईरान ने अमेरिका के आरोपों को खारिज करते हुए उसे सतर्क रहने की सलाह दी है. तेहरान ने कहा है कि वह अमेरिका के किसी भी हमले का निर्णायक जवाब देगा. 


 

Also Read

First Published : 01 February 2024, 11:14 PM IST