menu-icon
India Daily
share--v1

आखिर क्यों अचानक से भारत में ट्रेंड होने लगा #shameonYoutube और #BringbackYoutube का हैशटैग, जानें पूरा मामला

Shameonyoutube Trending: YouTube की तरफ से बिना किसी चेतावनी के चैनल ‘String’ के खिलाफ कार्रवाई की गई है. आखिर ये पूरा मामला क्या है आप भी जानें.

auth-image
Amit Mishra
आखिर क्यों अचानक से भारत में ट्रेंड होने लगा #shameonYoutube और #BringbackYoutube का हैशटैग, जानें पूरा मामला

Shameonyoutube Trending: YouTube ने राष्ट्र एवं धर्म के विषयों को उठाते हुए कंटेंट बनाने वाले चैनल ‘String’ को डिलीट कर दिया है. ना कोई चेतावनी दी गई और ना ही ये बताया गया कि चैनल की तरफ से गलती क्या हुई थी. YouTube की तरफ से एक संदेश भेजा गया जिसमें कहा गया कि चैनल ने तय किए गए दिशानिर्देशों का उल्लंघन किया है, इसीलिए इसे डिलीट किया जाता है. पूरे मामले को लेकर ‘String’ के संचालक विनोद कुमार ने सवाल उठाए हैं उनका कहना है कि आखिर किसे खुश करने के लिए उनके चैनल को डिलीट किया गया है.

पब्लिश होने वाला था इंटरव्यू

बता दें कि ये कार्रवाई तब की गई है, जब विनोद कुमार ने ‘The Vaccine War’ फिल्म के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री के साथ एक इंटरव्यू शूट किया था. ये इंटरव्यू को यूट्यूब पर पब्लिश किए जाने की तैयारी थी लेकिन इससे पहले ही  ‘String’ चैनल को लेकर कार्रवाई की गई है.

'YouTube का उपद्रवी व्यवहार'

अब इस मामले पर चिलकुर बालाजी मंदिर के महंत रंगराजन ने भी YouTube की निंदा करते हुए इसे अवैधानिक करार दिया है. रंगराजन ने कहा कि बिना कोई कारण बताए या नोटिस दिए बना चैनल के खिलाफ अचानक इस तरह की कार्रवाई YouTube के उपद्रवी व्यवहार को दर्शाता है. उन्होंने कहा, 'YouTube एक कमर्शियल प्लेटफॉर्म है. एक व्यापारिक कंपनी है. ऐसी कंपनियों में नियम-कानून होते हैं, लेकिन अपनी इच्छानुसार कुछ भी कर देना या अपने कहे को ही सर्वोपरि मानना, बिना कारण बताए चैनल को डिलीट करना दुखी करने वाला है.

 

महंत ने पूछे सवाल

चिलकुर बालाजी मंदिर के महंत रंगराजन ने कहा, ''मैं केंद्र सरकार से एक सीधा सवाल पूछता हूं, YouTube को इस देश में इतनी आजादी क्यों है? इस देश में IT एक्ट लागू है भी या नहीं? YouTube भारत के संविधान के हिसाब से काम कर रहा है या नहीं.'' उन्होंने कहा कि चैनल को तुरंत वापस लाया जाना चाहिए. चिलकुर बालाजी मंदिर के महंत ने ये भी कहा कि संविधान के अनुच्छेद-19 द्वारा दी गई अभिव्यक्ति की आजादी के अधिकार का YouTube ने उल्लंघन किया है.

यह भी पढ़ें: Vande Bharat Express: PM नरेंद्र मोदी आज दिखाएंगे 9 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी, देखें पूरी लिस्ट

पढ़ें देश से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें