share--v1

Chhattisgarh Election 2023: कटघोरा विधानसभा सीट पर BJP और कांग्रेस की अग्नि परीक्षा, आदिवासी वोटरों का जिसको मिला साथ उसके सर पर सजा जीत का ताज!

Chhattisgarh Assembly Elections 2023: छत्तीसगढ़ कोरबा जिले की कटघोरा विधानसभा सीट हाई प्रोफाइल सीट मानी है. इस सीट पर आदिवासी उम्मीदवारों का हमेशा से दबदबा रहा है. कटघोरा विधानसभा क्षेत्र में साल 1951 में हुए पहले चुनाव लेकर साल 2018 के विधानसभा चुनावों में सबसे ज्यादा बार कांग्रेस को जीत मिली हैं.

auth-image
Avinash Kumar Singh
फॉलो करें:

Chhattisgarh Election 2023: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी दलों की तैयारियां अब अपने परवान चढ़ने लगी है. उम्मीद जताई जा रही है कि चुनाव आयोग सितंबर के आखिरी हफ्ते में किसी भी वक्त पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव का ऐलान कर देगा. चुनावी तारीखों के ऐलान के पहले सियासी दलों में उम्मीदवारों के नामों पर मंथन जारी है. सियासी चर्चाओं की मानें तो जल्द ही कांग्रेस और बीजेपी छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर सकती है.

कटघोरा विधानसभा सीट का क्या रहा है चुनावी इतिहास

छत्तीसगढ़ कोरबा जिले की कटघोरा विधानसभा सीट हाई प्रोफाइल सीट मानी है. इस सीट पर आदिवासी उम्मीदवारों का हमेशा से दबदबा रहा है. कटघोरा विधानसभा क्षेत्र में साल 1951 में हुए पहले चुनाव लेकर साल 2018 के विधानसभा चुनावों के आंकड़ों पर गौर करें तो यहां सबसे ज्यादा बार कांग्रेस को जीत मिली हैं.

यहां से 11 विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बाजी मारी है जबकि 3 चुनाव में बीजेपी की जीत हुई हैं. एक बार यहां से निर्दलीय प्रत्याशी ने चुनाव रण फतह किया है.छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद 2003 और 2008 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के बोधराम कंवर ने जीत दर्ज किया था. वहीं 2013 के चुनाव में बीजेपी के लखनलाल देवांगन ने कांग्रेस के बोधराम कंवर को बड़े अंतर से चुनावी पटखनी देते हुए इस सीट पर कमल का फूल खिलाया था.

विधायक पुरूषोत्तम कंवर पिता की विरासत को बढ़ा रहे है आगे

अगर हम यहां पिछले 2018 विधानसभा चुनाव की बात करें तो कांग्रेस ने इस सीट से बोधराम कंवर के बेटे पुरूषोत्तम कंवर को टिकट दिया. जो यहां से चुनाव जीतकर विधानसभा में दाखिल हुए. सात बार विधायक रह चुके कांग्रेस के दिग्गज नेता बोधराम कंवर की राजनैतिक विरासत अब उनके बेटे पुरुषोत्तम कंवर आगे 2018 से बढ़ा रहे है. 

यह भी पढ़ें: Chhattisgarh Election 2023: कोरबा विधानसभा सीट कांग्रेस के दुर्ग किले में तब्दील! क्या BJP के चुनावी चक्रव्यूह को भेज पाएंगे मंत्री जयसिंह अग्रवाल?

First Published : 13 September 2023, 11:10 PM IST