share--v1

तलाक के छह महीने बाद महिला ने पति पर लगाया क्रूरता का आरोप, सुप्रीम कोर्ट ने किया खारिज

सुप्रीम कोर्ट ने तलाक के बाद महिला के लगाए गए उत्पीड़न के आरोप को खारिज कर दिया. अदालत ने अलग हो चुके जोड़े के बीच लंबे समय तक मतभेदों को रोकने के लिए एफआईआर और उसके बाद की कार्यवाही को रद्द कर दिया.

auth-image
India Daily Live

सुप्रीम कोर्ट ने एक महिला द्वारा अपने पूर्व पति के खिलाफ छह महीने बाद शुरू की गई आईपीसी की धारा 498A (पति और उसके रिश्तेदारों द्वारा पत्नी के खिलाफ मानसिक क्रूरता) के तहत आपराधिक कार्यवाही को रद्द करने के लिए संविधान के अनुच्छेद 142 के तहत अपनी  शक्तियों का इस्तेमाल किया है. 

महिला की शादी अरुण जैन से नवंबर 1996 में हुई थी. अप्रैल 2001 में उनकी एक बेटी का जन्म हुआ. पति ने अप्रैल 2007 में घर छोड़ दिया और उसके तुरंत बाद, पत्नी ने तलाक की कार्यवाही शुरू की. अप्रैल 2013 में शादी एकतरफा रद्द कर दी गई. महिला ने  तलाक लेने के छह महीने बाद मानसिक क्रूरता का हवाला देते हुए पति और उसके माता-पिता के खिलाफ धारा 498ए के तहत शिकायत दर्ज कराई. 

तलाक लेने के छह महीने बाद महिला ने मानसिक क्रूरता का हवाला देते हुए पति और उसके माता-पिता के खिलाफ धारा 498ए के तहत शिकायत दर्ज कराई. दिल्ली पुलिस ने फरवरी 2014 में एफआईआर दर्ज की और सितंबर 2015 में आरोपपत्र दायर किया. उस व्यक्ति ने आपराधिक कार्यवाही को रद्द करने के लिए दिल्ली उच्च न्यायालय का रुख किया.

जब HC ने उसकी याचिका खारिज कर दी, तो प्रभजीत जौहर के माध्यम से उस व्यक्ति ने SC का रुख किया और जस्टिस बी वी नागरत्ना और ऑगस्टीन जी मसीह की पीठ के समक्ष तर्क दिया कि यह आपराधिक कानून का स्पष्ट दुरुपयोग था क्योंकि सभी पहलुओं पर विचार करने के बाद एक पारिवारिक अदालत ने विवाह को रद्द कर दिया था. 

जौहर ने अदालत के संज्ञान में यह भी लाया कि पति के घर छोड़ने के एक साल बाद 2008 में महिला ने घरेलू हिंसा से महिलाओं की सुरक्षा अधिनियम, 2005 के तहत कार्यवाही भी शुरू की थी. उक्त कार्यवाही को ट्रायल कोर्ट द्वारा योग्यता के आधार पर खारिज कर दिया गया था और अंतिम रूप दे दिया गया है. महिला ने ट्रायल कोर्ट के फैसले के खिलाफ कोई अपील नहीं की थी. न्यायमूर्ति नागरत्ना और मसीह ने महसूस किया कि आपराधिक कार्यवाही के माध्यम से अलग हुए जोड़े के बीच मतभेदों को जीवित रखने का कोई उद्देश्य पूरा नहीं होगा और लंबित आपराधिक कार्यवाही को रद्द करने का फैसला किया.

Also Read