menu-icon
India Daily
share--v1

Lok Sabha Election 2024: 'मोहब्बत के देश में नफरत की वजह अन्याय..', मेगा रैली में राहुल की चुनावी हुंकार

Lok Sabha Election 2024: मुंबई शिवाजी पार्क में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का समापन होगा. इस दौरान विपक्ष के बड़े नेताओं का जमावड़ा देखने को मिला. राहुल गांधी ने इस रैली के जरिये एकजुटता का संदेश देते हुए मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला.

auth-image
India Daily Live
Lok Sabha Election 2024

Rahul Gandhi: महाराष्ट्र के मुंबई में आज कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का समापन होगा. इस दौरान राहुल गांधी मुंबई में मणि भवन से अगस्त क्रांति मैदान तक न्याय संकल्प पदयात्रा में हिस्सा लिया. 63 दिनों से चली आ रही न्याय यात्रा के समापन को लेकर शिवाजी पार्क में एक विशाल रैली का आयोजन किया गया. जिसमें तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, राजद नेता तेजस्वी यादव और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव समेत इंडिया ब्लॉक के तमाम बड़े नेता राहुल गांधी की अगुवाई वाली भारत जोड़ो न्याय यात्रा की समापन रैली में शामिल हुए. 

इस रैली को लोकसभा चुनावों के लिए इंडिया ब्लॉक के अभियान की शुरुआत के तौर पर माना जा रहा है. आगामी लोकसभा चुनाव के लिए मतदान 19 अप्रैल से शुरू होकर 1 जून तक सात चरणों में होगा. वहीं मतदान की गिनती 4 जून को होगी. उसके बाद देश में नई सरकार का गठन हो जाएगा. 

'मोहब्बत के देश में नफरत की वजह अन्याय'

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को न्याय संकल्प सभा में बोलते हुए कहा "ये दो विचारधाराओं की लड़ाई है. सच्चाई और हिंदुस्तान हमारे पक्ष में है. अगर भारत मोहब्बत का देश है तो नफरत क्यों फैलाई जा रही है? हम कहते हैं कि बीजेपी नफरत फैलाती है लेकिन इस नफरत का कोई आधार होना चाहिए. नफरत का कारण अन्याय है. इस देश में हर दिन गरीबों, किसानों, दलितों, महिलाओं और युवाओं के साथ अन्याय हो रहा है. मैंने देखा है कि मैं अकेला नहीं चल रहा था, लाखों लोग मेरे साथ चले थे. राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा की ताकत नहीं थे, जो लोग उनके साथ चल रहे थे वे यात्रा की ताकत थे. मुझे पहली बार भारत को बहुत करीब से देखने का मौका मिला."

कई कांग्रेस नेता छोड़ चुके है हाथ का साथ 

महाराष्ट्र में कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडिया ब्लॉक की रैली ऐसे समय में हो रही है जब राज्य के कई पार्टी बड़े नेता बीते दिनों बीजेपी में शामिल हो गए थे. जिनमें सबसे प्रमुख महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण हैं. चव्हाण ने बीते 13 फरवरी को मुंबई में बीजेपी में शामिल हुए थे. इसके साथ बाबा सिद्दीकी और मिलिंद देवड़ा ने कांग्रेस के हाथ का साथ छोड़ दिया है. 

गरीब महिलाओं को हर साल 1 लाख देने का वादा 

शनिवार को राहुल गांधी ने महाराष्ट्र के धारावी में एक बैठक को संबोधित करते हुए कहा "अगर उनकी पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव में सत्ता में लौटती है तो गरीब महिलाओं को उनके बैंक खातों में हर साल  1 लाख मिलेंगे. हमारी सरकार जाति जनगणना के वादे को लागू करेगी. देश की संपत्ति कुछ कॉरपोरेट्स को दी जा रही है. धारावी आपकी है और आपकी ही रहनी चाहिए. आपके कौशल का सम्मान किया जाना चाहिए और यह स्थान देश का मैन्युफैक्चरिंग हब बनना चाहिए."