menu-icon
India Daily
share--v1

MP में नई सरकार के गठन की प्रक्रिया तेज, CM शिवराज सिंह चौहान ने राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा

 BJP विधायक दल की बैठक में मोहन यादव को मध्य प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री चुने जाने के बाद CM शिवराज सिंह चौहान ने राजयपाल मंगू भाई पटेल को अपना इस्तीफा सौंप दिया है.

auth-image
Avinash Kumar Singh
शिवराज सिंह चौहान

हाइलाइट्स

  • शिवराज सिंह चौहान ने राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा
  • मोहन यादव होंगे मध्य प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री

नई दिल्ली: BJP विधायक दल की बैठक में मोहन यादव को मध्य प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री चुने जाने के बाद CM शिवराज सिंह चौहान ने राजयपाल मंगू भाई पटेल को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. अब चुने गए नए मुख्यमंत्री मोहन यादव राजयपाल मंगू भाई पटेल से मुलाकात करके नए सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. जिसके बाद नई सरकार के गठन की प्रकिया तेज हो जाएगी. जल्द ही CM मोहन यादव के साथ राजेंद्र शुक्ला और जगबीर देवड़ा डिप्टी सीएम की शपथ लेंगे. 

शिवराज सिंह चौहान ने राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा

'राज्य की विकास यात्रा को बढ़ाऊंगा आगे' 

केंद्रीय पर्यवेक्षकों ने भोपाल में नवनिर्वाचित विधायकों से चर्चा के बाद सीएम के नाम के तौर पर मोहन यादव तो डिप्टी सीएम के के तौर पर राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा के नाम का ऐलान किया. वहीं नरेंद्र सिंह तोमर को मध्य प्रदेश विधानसभा स्पीकर की जिम्मेदारी सौंपी गई है. विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद मोहन यादव ने कहा "मुझे इतनी बड़ी जिम्मेदारी देने के लिए मैं पीएम मोदी, अमित शाह, जेपी नड्डा, शिवराज सिंह चौहान, वीडी शर्मा को धन्यवाद देता हूं. यह केवल भाजपा पार्टी ही है जो मेरे जैसे छोटे कार्यकर्ता को इतनी बड़ी जिम्मेदारी दे सकती है। मैं राज्य की विकास यात्रा को आगे बढ़ाऊंगा."

163 सीटों पर BJP ने दर्ज की बड़ी जीत 

बीजेपी ने मध्य प्रदेश में रिकॉर्ड बनाते हुए 18 सालों तक शासन करने के बाद सत्ता में वापसी की है. यह राज्य में पार्टी की संगठनात्मक पकड़ के साथ-साथ उसकी योजनाओं और नेतृत्व की लोकप्रियता को साफ तौर पर दिखाता है. मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटों के लिए मतदान में 163 सीटें जीतकर बीजेपी ने बड़ी जीत दर्ज की है, जबकि कांग्रेस पार्टी 66 सीटें जीतकर दूसरे स्थान पर रही और भारत आदिवासी पार्टी ने राज्य में एक सीट जीती है.