menu-icon
India Daily
share--v1

PM Modi Kashmir Visit: अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पीएम मोदी का पहला कश्मीर दौरा, 10 प्वाइंट्स में जानें सबकुछ

PM Modi Kashmir Visit: जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के हटाए जाने के बाद पहली बार पीएम मोदी आज कश्मीर दौरे पर रहेंगे. पीएम मोदी आज श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम से कृषि और पर्यटन क्षेत्रों में 6,400 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे.

auth-image
India Daily Live
PM Modi

PM Modi Kashmir Visit: प्रधानमंत्री मोदी आज कश्मीर दौरे पर रहेंगे. श्रीनगर के स्टेडियम में पीएम मोदी की जनसभा होनी है. पीएम के दौरे से पहले श्रीनगर स्टेडियम को तिरंगा से लपेट दिया गया है. जानकारी के मुताबिक, अनुच्छेद 370 हटने के बाद पीएम मोदी पहली बार कृषि और पर्यटन क्षेत्रों में 6,400 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का शुभारंभ करने के लिए श्रीनगर जा रहे हैं.

जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पहली बार श्रीनगर में होंगे. वे बख्शी स्टेडियम में 'विकसित भारत विकसित जम्मू कश्मीर' कार्यक्रम में शामिल होंगे. यहां वे केंद्र शासित प्रदेश में कृषि और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए 5,000 करोड़ रुपये के 'समग्र कृषि विकास कार्यक्रम' को समर्पित करेंगे.

1400 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ

प्रधानमंत्री का पर्यटन क्षेत्र में 1,400 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का शुभारंभ करने का भी कार्यक्रम है, जिसमें श्रीनगर में 'हजरतबल तीर्थ का एकीकृत विकास' भी शामिल है. प्रधानमंत्री 'देखो अपना देश पीपल्स चॉइस टूरिस्ट डेस्टिनेशन पोल' और 'चलो इंडिया ग्लोबल डायस्पोरा कैंपेन' भी लॉन्च करेंगे. वे चुनौती आधारित गंतव्य विकास (सीबीडीडी) योजना के तहत चयनित पर्यटन स्थलों की भी घोषणा करेंगे.

इसके अलावा, प्रधानमंत्री जम्मू-कश्मीर के लगभग 1000 नए सरकारी कर्मचारियों को नियुक्ति आदेश वितरित करेंगे और विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत भी करेंगे, जिनमें महिला उपलब्धि हासिल करने वाली महिलाएं, लखपति दीदियां, किसान, उद्यमी आदि शामिल हैं. आइए, 10 प्वाइंट्स में पीएम मोदी की कश्मीर यात्रा के बारे में समझते हैं.

1- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'विकसित भारत, विकसित जम्मू कश्मीर' कार्यक्रम के दौरे से पहले श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम को राष्ट्रीय तिरंगे से सजाया गया है.
2- निगरानी के लिए ड्रोन और सीसीटीवी कैमरों का इस्तेमाल किया जा रहा है, जबकि कार्यक्रम स्थल के आसपास दो किलोमीटर के दायरे में सुरक्षा बलों की पैदल गश्त तेज कर दी गई है.
3- स्टेडियम जाने वाली सड़क के किनारे आने वाले स्कूल आज बंद हैं. सुरक्षा और कार्यक्रम के सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के लिए गुरुवार को होने वाली बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं.
4- श्रीनगर पुलिस ने शहर में ड्रोन और क्वाडकॉप्टर की उड़ान पर अस्थायी प्रतिबंध लगा दिया है. इस अवधि के दौरान ड्रोन संचालन के लिए श्रीनगर को 'अस्थायी रेड जोन' नॉमिनेट किया गया है और शहर में सभी अनधिकृत ड्रोन संचालन ड्रोन नियम, 2021 के नियम 24(2) के प्रासंगिक प्रावधानों के अनुसार दंडित किए जा सकते हैं.
5- किसी भी विध्वंसक गतिविधियों की आशंका के मद्देनजर झेलम नदी और डल झील में समुद्री कमांडो तैनात किए गए हैं.
6- भाजपा नेताओं ने कहा कि वे 2019 में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद घाटी में पीएम मोदी की पहली रैली में लगभग एक लाख लोगों के शामिल होने की उम्मीद कर रहे हैं. बख्शी स्टेडियम में होने वाली रैली में जम्मू-कश्मीर के विभिन्न हिस्सों से लोगों के आने की उम्मीद है.
7- नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने श्रीनगर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली में शामिल होने के लिए सरकारी कर्मचारियों पर कथित रूप से दबाव डालने को लेकर जम्मू-कश्मीर प्रशासन पर निशाना साधा है.

8- अब्दुल्ला ने दावा किया कि हजारों कर्मचारियों को सुबह होने से पहले इकट्ठा होने के लिए मजबूर किया गया और अनुशासनात्मक कार्रवाई की धमकी के तहत कार्यक्रम स्थल पर ले जाया गया. उन्होंने सरकार पर भाजपा के समर्थन का झूठा आभास देने के लिए भीड़ को उकसाने का आरोप लगाया और कहा कि उपस्थित लोग स्वेच्छा से वहां नहीं आएंगे. उन्होंने आगे आरोप लगाया कि निजी स्कूलों को कर्मचारियों को रैली में ले जाने के लिए बसें उपलब्ध कराने के लिए भी मजबूर किया गया है.
9- जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले के युवा सिंगर इमरान अजीज ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कश्मीर घाटी की यात्रा से पहले उनकी प्रशंसा में एक गीत तैयार किया है. लगभग 3 मिनट लंबे इस गाने में मोदी और उनकी सरकार के कार्यों की सराहना की गई है, जिसमें अनुच्छेद 370 को निरस्त करना भी शामिल है. गाने की शुरुआत 'मोदी आएंगे, मोदी आएंगे, कमल खिलाएंगे, झंडा लहराएंगे' से होती है. गाने में जम्मू-कश्मीर को पूर्ण बनाने के लिए पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर को वापस लेने का भी सुझाव दिया गया है.
10- सीनियर भाजपा नेता तरूण चुघ ने इस बात पर जोर दिया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर को 'आतंकवाद की राजधानी' से भारत की 'पर्यटन राजधानी' में बदल दिया है. बख्शी स्टेडियम में पीएम मोदी की सार्वजनिक रैली की तैयारियों का जायजा लेने के लिए श्रीनगर आए चुघ ने कहा कि अब जम्मू-कश्मीर में सर्वांगीण विकास हो रहा है.