menu-icon
India Daily
share--v1

सुरेश पुजारी या मनमोहन... या मिलेगा सरप्राइज, कौन होगा ओडिशा का नया CM? रेस में ये नाम भी शामिल

Odisha New CM: ओडिशा में आज नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान होना है. आज पर्यवेक्षकों के साथ विधायक दल की बैठक होगी, जिसमें नए CM के नाम का ऐलान होगा.

auth-image
India Daily Live
Odisha New CM
Courtesy: Social Media

Odisha New CM: ओडिशा विधानसभा चुनाव में भाजपा की बंपर जीत के बाद अब सरप्राइज की बारी है. कहा जा रहा है कि पिछले साल राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की तरह चौंकाते हुए भाजपा किसी नए चेहरे को यहां मुख्यमंत्री बना सकती है. आज विधायक दल की बैठक में ओडिशा के नए मुख्यमंत्री का ऐलान किया जाएगा. एक दिन बाद ही यानी 12 जून को नए मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह होगा. कहा जा रहा है कि समारोह में पीएम मोदी भी शामिल होंगे.

भाजपा के ओडिशा प्रभारी विजय पाल सिंह तोमर के मुताबिक, आज विधायक दल की बैठक के बाद नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान किया जाएगा. बैठक में मुख्यमंत्री चयन के लिए बनाए गए पर्यवेक्षक राजनाथ सिंह और भूपेंद्र यादव भी शामिल होंगे. पिछले हफ्ते यानी 4 जून को ओडिशा विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित किए गए थे. नतीजों में भाजपा ने 24 साल पुराने बीजू जनता दल की नवीन पटनायक सरकार को सत्ता से बाहर कर दिया था. भाजपा ने राज्य की 147 में से 78 सीटों पर जीत हासिल की है.

आइए, जानते हैं कि ओडिशा के नए मुख्यमंत्री की रेस में कौन-कौन शामिल हैं?

ओडिशा के नए मुख्यमंत्री की रेस में सुरेश पुजारी (बृजनगर विधायक), ओडिशा भाजपा अध्यक्ष मनमोहन सामल, मोहन माझी और मुकेश महलिंग सबसे आगे हैं. इनमें सबसे बड़ी दावेदारी सुरेश पुजारी की मानी जा रही है, क्योंकि सुरेश पुजारी हाल ही में दिल्ली गए थे और पार्टी आलाकमान से मुलाकात के बाद वे सोमवार को ओडिशा लौटे हैं. 

ओडिशा लौटने के बाद सुरेश पुजारी ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि पर्यवेक्षक राजनाथ सिंह और भूपेंद्र यादव के नेतृत्व में पार्टी के नवनिर्वाचित विधायक दल की बैठक में नए मुख्यमंत्री का चुनाव किया जाएगा. 

शपथ ग्रहण के लिए भुवनेश्वर का जनता मैदान तैयार

जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओडिशा के नए मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे. प्रस्तावित कार्यक्रम के मुताबिक, पीएम मोदी बुधवार दोपहर करीब 2 बजकर 10 मिनट पर राजधानी भुवनेश्वर पहुंचेंगे. करीब साढ़े चार बजे वे जनता मैदान पहुंचेंगे, जहां नए मुख्यमंत्री शाम 4 बजकर 45 मिनट पर पद एवं गोपनीयता की शपथ लेंगे.

शपथ ग्रहण समारोह के लिए करीब 35 हजार मेहमानों को बुलाया गया है.