menu-icon
India Daily
share--v1

BJP ही नहीं  PM मोदी को भी हुआ भारी नुकसान, वाराणसी में कैसे फेल हो गई पार्टी 

Lok Sabha Result 2024: पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से भी बीजेपी को निराशा हाथ लगी है. पार्टी ने वोटों का अंतर बढ़ाने के लिए जो लक्ष्य तय किया था उसे हासिल करने में वह पूरी तरह से विफल रही.

auth-image
India Daily Live
Pm Modi
Courtesy: Social Media

Lok Sabha Result 2024:  बीजेपी के लिए यह लोकसभा चुनाव चौंकाने वाले रहे. वाराणसी संसदीय सीट से फिर से चुनावी मैदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उतरे थे. मोदी तीसरी बार यहां से अपनी दावेदारी पेश कर रहे थे. बीजेपी के सामने इस चुनाव में सबसे बड़ी चुनौती जीत हासिल करने की नहीं बल्कि जीत का अंतर और जनाधार बढ़ाने की थी, लेकिन वह इसमें बुरी तरह विफल रही. बीजेपी को यह विफलता तब हाथ लगी जब उसने अपने तय किए गए पारंपरिक वादों को पूरा किया.  वह चाहें राम मंदिर से जुड़ा मुद्दा हो या जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 की समाप्ति करना या नागरिकता संशोधन अधिनियम को लागू करना रहा हो.

बीजेपी नेतृत्व को लग रहा था कि वह इस चुनाव में बड़े मार्जिन के साथ चुनाव जीतेगी और बिना किसी रुकावट के सरकार बनाएगी, लेकिन अब उसे सरकार चलाने के लिए घटक दलों की कृपा पर निर्भर रहना होगा. इस चुनाव में बीजेपी को ही नुकसान नहीं पहुंचा स्वयं प्रधानमंत्री मोदी की जीत का अंतर भी हैरान करने वाला रहा. 


पीएम मोदी को मिले कम वोट 

पीएम मोदी 2014 में प्राप्त किए गए वोटों के बराबर भी इस साल वोट हासिल नहीं कर पाए. साल 2014 में मोदी लहर की वजह से कांग्रेस के प्रत्याशी अजय राय को मात्र 75,614 वोट प्राप्त हुए थे. इस चुनाव में मोदी को 5,81, 022 वोट मिले थे. इस चुनाव में उन्होंने आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी अरविंद केजरीवाल को 3,78,784 मतों से हराया था. पीएम मोदी साल 2019 के लोकसभा चुनाव में भी बड़े अंतर से विजयी हुए. मोदी इस साल 2019 की तुलना में 61,994 वोट कम प्राप्त कर पाए. 

कांग्रेस से मिली कड़ी टक्कर 

बीजेपी इस बार चुनाव की शुरुआत से ही वोटों के अंतर को बढ़ाने के लिए काम कर रही थी. गृहमंत्री अमित शाह ने आंतरिक बैठकों में कार्यकर्ताओं को वाराणसी की सभी पांच विधानसभा सीटों से मोदी के पक्ष में दो-दो लाख वोट डलवाने का लक्ष्य निर्धारित किया था. इसी के आधार पर पार्टी ने 10 लाख पार का नारा भी दिया था. इस पूरी जुगत के बाद भी पीएम मोदी 6,12,970 वोट हासिल करने में कामयाब रहे. कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय से उन्हें कड़ी टक्कर का सामना करना पड़ा.