menu-icon
India Daily
share--v1

हमास का समर्थन पड़ा भारी या हो गई साजिश? आखिर स्कूल प्रिंसिपल से क्यों मांगा गया इस्तीफा

Israel Hamas Conflict: मुंबई के एक स्कूल की प्रिंसिपल से इस वजह से इस्तीफा मांगा गया है कि उन्होंने सोशल मीडिया पर इजरायल-हमास युद्ध को लेकर कई पोस्ट की थीं.

auth-image
India Daily Live
Representative Image
Courtesy: Social Media

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई के सोमैया स्कूल की प्रिंसिपल परवीन शेख से इस्तीफा मांग लिया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल-हमास विवाद में हमास लड़ाकों का समर्थन करने और सोशल मीडिया पर इसी से जुड़े पोस्ट करने की वजह से उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है. अब प्रिंसिपल परवीन शेख ने इस्तीफा देने से इनकार कर दिया है. इससे पहले, एक वेबसाइट ने उनके सोशल मीडिया पोस्ट और उनके लाइक्स को लेकर एक रिपोर्ट छापी थी. इस रिपोर्ट में उन्हें फिलिस्तीन और हमास का समर्थक बताया गया था.

परवीन शेख ने इसकी पुष्टि की है और बताया है कि इस रिपोर्ट के बाद ही स्कूल के मैनेजमेंट ने उन्हें बुलाया था. परवीन शेख बताती हैं, '26 अप्रैल को हुई एक मीटिंग में मैनेजमेंट ने मुझे बताया कि उन्हें एक मुश्किल फैसला लेना पड़ रहा है. उन्होंने मुझे इस्तीफा देने को कहा. मैंने अपना काम जारी रखा लेकिन मैनेजमेंट के लोगों ने मुझ पर और ज्यादा दबाव बनाना शुरू कर दिया कि मैं इस्तीफा दे दूं.'

इस्तीफा देने को तैयार नहीं प्रिंसिपल

अपनी तकलीफ बयां करते हुए परवीन कहती हैं, 'मैं लोकतांत्रिक भारत में रहता हूं. मैं अभिव्यक्ति की आजादी में विश्वास रखती हूं क्योंकि लोकतंत्र की यही नींव है. यह हैरान करने वाला है कि मेरे विचारों के चलते ऐसी कार्रवाई की जा रही है. मैं इस्तीफा नहीं दूंगी क्योंकि मैने इस संस्थान को अपना 100 प्रतिशत दिया है. मैनेजमेंट भी मेरे काम को मानता है और वे मेरे काम से खुश भी हैं और उनका कहना है कि यह उनके लिए एक मुश्किल फैसला है.'

यह रिपोर्ट सामने आने के बाद कुछ बच्चों के पैरेंट्स ने भी स्कूल के ट्रस्ट से परवीन की शिकायत की है. वहीं, एक अभिभावक ने कहा, 'किसी मुद्दे पर उनके विचार से कोई फर्क नहीं पड़ता. हमें उम्मीद है कि स्कूल से निकलने वाले हमारे बच्चे अच्छे और पढ़ने में तेज होकर आगे बढ़ेंगे.' स्कूल का कहना है कि उन्हें परवीन शेख के इन विचारों के बारे में 24 अप्रैल तक नहीं पता था. स्कूल ने यह भी कहा है कि वह उनकी इन भावनाओं से सहमत नहीं है और इस मामले की जांच की जा रही है.