share--v1

मध्य प्रदेश में लागू हो सकता है यूपी का फार्मूला, सीएम की रेस में शामिल हैं ये दिग्गज

MP Election Result 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिली है. इस बार के चुनाव में बीजेपी ने 163 सीट पर जीत दर्ज की है. इस प्रचंड जीत के बाद मुख्यमंत्री चेहरे को लेकर चर्चाएं तेज हो गई है. इसी के साथ खबर है कि राज्य में यूपी का फॉर्मूला लागू हो सकता है.

auth-image
Purushottam Kumar
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • सीएम फेस की रेस में प्रह्लाद सिंह पटेल, कैलाश विजयवर्गीय का नाम
  • यूपी के तर्ज पर मध्य प्रदेश में बनाए जा सकते हैं दो उप मुख्यमंत्री

MP Election Result 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिली है. इस बार के चुनाव में बीजेपी ने 163 सीट पर जीत दर्ज की है. इस प्रचंड जीत के बाद मुख्यमंत्री चेहरे को लेकर चर्चाएं तेज हो गई है. हर तरफ इस बात की चर्चा हो रही है कि सीएम की गद्दी पर कौन बैठेगा. प्रदेश में सीएम पद की रेस में कई नाम शामिल हैं. सीएम पद के साथ-साथ राज्य में इस बार दो डिप्टी सीएम बनाए जाने की भी चर्चाएं चल रही है. 

यूपी का फार्मूला

मध्य प्रदेश में सीएम पद की रेस में कई दिग्गजों के नाम शामिल हैं तो वहीं दूसरी तरफ डिप्टी सीएम को लेकर मध्य प्रदेश में यूपी वाला फॉर्मूला लागू हो सकता हैं. जानकारी के अनुसार यूपी के तर्ज पर मध्य प्रदेश में इस बार दो डिप्टी सीएम बनाए जाने की भी चर्चाएं चल रही है. सूत्रों के हवाले से खबर है कि इसमें एक आदिवासी और एक ओबीसी चेहरे को शामिल किया जा सकता है. जानकारी के अनुसार बीजेपी बीजेपी जातिगत समीकरण साधने के लिए एक ओबीसी और एक आदिवासी चेहरे को उपमुख्यमंत्री बना सकती है.

सीएम की रेस में हैं ये नाम

मध्य प्रदेश चुनाव में बीजेपी को बंपर जीत मिलने के बाद अब हर तरफ इस बात की चर्चाएं है कि प्रदेश का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा. आपको बता दें, बीजेपी ने इस चुनाव में शिवराज सिंह को सीएम चेहरे के तौर पर नहीं उतारा था. हालांकि, इसके बाद भी शिवराज सिंह ने चुनाव में अपना दमखम दिखाया और पार्टी को इस बड़ी जीत से नवाजा. मध्य प्रदेश के सिसायी गलियारे में सीएम पद के लिए चार नाम सामने आ रहे हैं. आइए, एक नजर डालते हैं कि इन चारों नामों पर.

शिवराज सिंह चौहान 

सीएम पद की रेस में शिवराज सिंह चौहान का नाम सबसे ऊपर है. पार्टी ने सीएम उम्मीदवार के रूप में चुनाव से पहले शिवराज सिंह के नाम का ऐलान नहीं किया था. इसके बाद भी चुनाव में उन्होंने अपनी पूरी कोशिश की और बीजेपी को प्रचंड जीत दिलाई.

प्रह्लाद सिंह पटेल

प्रदेश की राजनीति और सीएम पद की रेस में प्रह्लाद सिंह पटेल का नाम भी सामने आ रहा है. प्रह्लाद सिंह पटेल केंद्रीय मंत्री है और इस चुनाव से पहले बीजेपी ने उन्हें भी मैदान में उतारा था. उन्होंने पार्टी को निराश न करते हुए नरसिंहपुर सीट से जीत हासिल की है. ओबीसी बिरादरी से आने की वजह से प्रह्लाद सिंह पटेल सीएम की रेस में आगे बने हुए हैं. 

कैलाश विजयवर्गीय

बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय का नाम भी सीएम पद की रेस में शामिल है. चुनाव प्रचार के दौरान एक बार उन्होंने कहा था कि वह विधायक बनने नहीं आए हैं. उनके इस बयान से जाहिर है कि उनकी इच्छा सीएम बनने की होगी. 

नरेंद्र सिंह तोमर

सीएम फेस की लिस्ट में नरेंद्र सिंह तोमर का नाम भी शामिल है. हालांकि, प्रदेश में चुनाव प्रचार के दौरान मीडिया ने नरेंद्र सिंह तोमर से सीएम पद की रेस में शामिल होने को लेकर सवाल पूछा था. इसपर उन्होंने कहा कि मैं पार्टी का कार्यकर्ता हूं. मैं कभी भी सीएम पद की दौड़ में नहीं रहा हूं और अब भी दौड़ में नहीं हूं.

Also Read

First Published : 04 December 2023, 07:27 PM IST