menu-icon
India Daily
share--v1

Manipur Fresh Violence: मणिपुर में उग्रवादियों ने फिर सुरक्षाबलों को बनाया निशाना, CRPF के 2 जवान शहीद

Manipur Fresh Violence: मणिपुर में ताजा हिंसा का मामला सामने आया है. बिष्णुपुर में कुकी उग्रवादियों के हमले में सीआरपीएफ के 2 जवान मारे गए, जबकि इंफाल पूर्व में भारी गोलीबारी में 1 सिविलियन की मौत हुई है. पुलिस के अनुसार, घटना तब हुई जब हथियारबंद कुकी समूहों के संदिग्ध बंदूकधारियों ने मैतेई-बहुल बिष्णुपुर जिले के नारायणसेना गांव में गोलीबारी की. घटना ऐसे वक्त में हुई है, जब लोकसभा चुनावों के मद्देनजर बड़ी संख्या में मणिपुर में अर्धसैनिक बल के जवान चुनाव ड्यूटी पर हैं.

auth-image
India Daily Live
Manipur Fresh Violence

Manipur Fresh Violence: मणिपुर के बिष्णुपुर ​​में कुकी उग्रवादियों ने एक बार फिर सुरक्षाबलों को निशाना बनाया, जिसमें दो जवान शहीद हो गए. कुकी उग्रवादियों ने सुरक्षाबलों को ऐसे वक्त में निशाना बनाया है, जब मणिपुर में लोकसभा चुनाव को लेकर भारी संख्या में अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है. उग्रवादियों के हमले में मारे गए जवानों की पहचान एन साकार और अरूप सैनी के रूप में की गई है.

मणिपुर पुलिस के मुताबिक, शुक्रवार रात कुकी उग्रवादियों ​​​​​ने ताबड़तोड़ फायरिंग कर नारानसैना गांव में CRPF की चौकी को निशाना बनाया. उग्रवादियों ने चौकी के अंदर बम से भी हमला किया. हमले में CRPF 128वीं बटालियन के 5 जवान घायल हो गए. घायलों में इंस्पेक्टर जादव दास, सब इंस्पेक्टर एन सरकार, हेड कॉन्स्टेबल अरूप सैनी और कॉन्स्टेबल आफताब हुसैन शामिल थे. इनमें से एन साकार और अरूप सैनी की मौत हो गई. 

इनर मणिपुर लोकसभा में आता है बिष्णुपुर

उग्रवादियों ने जिस बिष्णुपुर जिले में सुरक्षाबलों को निशाना बनाया है, वो इनर मणिपुर लोकसभा क्षेत्र में आता है. यहां फर्स्ट फेज की वोटिंग के दौरान 19 अप्रैल को भी हिंसा हुई थी. सेकंड फेज में आउटर मणिपुर के लिए कुछ इलाकों में वोटिंग हुई थी. वोटिंग के कुछ घंटों बाद उग्रवादियों ने सुरक्षाबलों को निशाना बनाया. 

पुलिस के अनुसार, ये घटना तब हुई जब हथियारबंद कुकी समूहों के संदिग्ध बंदूकधारियों ने मैतेई-बहुल बिष्णुपुर जिले के नारायणसेना गांव में गोलीबारी की. पुलिस ने जानकारी दी कि उन्होंने बम फेंका जो वहां सीआरपीएफ चौकी के अंदर फट गया. एक सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि सुरक्षा बलों ने इलाके को घेर लिया है और पुलिस आगे की जांच करेगी. 

इस बीच, एक अलग घटना में, इंफाल पूर्वी जिले के एक गांव में कल रात भारी गोलीबारी के बाद एक व्यक्ति की मौत हो गई। वह व्यक्ति मैतेई समुदाय से था और उसकी हत्या कांगपोकपी की सीमा पर इम्फाल पूर्वी जिले के सिनम गांव में की गई थी.

2024 में सुरक्षाबलों पर उग्रवादी हमले का तीसरा मामला

मणिपुर में सुरक्षाबलों पर इस साल हमले का ये तीसरा मामला है. इससे पहले उग्रवादियों ने 15 फरवरी को चुराचांदपुर जिले में एसपी ऑफिस पर हमला किया था. हमले में 2 सिविलियंस की मौत हो गई थी. चुराचांदपुर को कुकी बहुल इलाका माना जाता है. 

इससे पहले 17 जनवरी को मोरेह में सुरक्षाबलों को निशाना बनाया गया था और उनकी गाड़ी पर हमला किया गया था, जिसमें दो जवान मारे गए थे, जबकि एक सिविलियंस की मौत हुई थी. मणिपुर में पिछले साल यानी 3 मई 2023 से कुकी और मैतेई समुदाय के बीच झड़प चल रही है. राज्य में जारी हिंसा में अब तक 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 1100 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, 65 हजार से ज्यादा लोग बेघर हो चुके हैं.