menu-icon
India Daily
share--v1

NCP vs NCP Disqualification: 'अजित पवार गुट ही असली NCP, कोई विधायक अयोग्य नहीं', स्पीकर के फैसले ने Sharad Pawar को झटका

Maharashtra News: महाराष्ट्र में शरद पवार गुट को एक बड़ा झटका लगा है. विधानसभा स्पीकर राहुल नार्वेकर ने कहा है कि अजित पवार गुट वाली पार्टी ही असली एनसीपी है.

auth-image
India Daily Live
Maharashtra News, Ajit Pawar, NCP, Rahul Narvekar, Sharad Pawar

Maharashtra News: शरद पवार गुट वाली एनसीपी को आज एक बड़ा झटका लगा है. महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर राहुल नार्वेकर ने विधायकों की अयोग्यता मामले में अपना फैसला सुनाया. इस फैसले में कहा गया है कि अजित पवार गुट वाली एनसीपी ही असली एनसीपी है. अजित गुट का कोई भी विधायक अयोग्य नहीं है. साथ ही उन्होंने कहा कि शरद पवार के दिल से नहीं चलने का मतलब ये नहीं है कि विधायको के काम पार्टी विरोधी हैं.

महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने गुरुवार को अजित पवार के गुट को असली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) करार देते हुए उनके गुट के विधायकों को अयोग्य ठहराने की याचिका खारिज कर दी है. एनसीपी में दो गुटों की ओर से एक-दूसरे के खिलाफ दायर अयोग्यता याचिकाओं पर फैसला सुनाते हुए विधानसभा स्पीकर राहुल नार्वेकर ने कहा कि राज्य विधानमंडल में अजित पवार के गुट की संख्या शरद पवार गुट से काफी ज्यादा है.

अजित पवार को एनसीपी में भारी बहुमत हासिलः स्पीकर

स्पीकर राहुल नार्वेकर ने इस दौरान कहा कि मेरा मानना ​​है, अजित पवार गुट को एनसीपी के भीतर भारी बहुमत हासिल है. स्पीकर ने फैसला सुनाया कि पिछले साल 30 जून से 2 जुलाई के बीच अजित पवार गुट की हरकतें और बयान दल-बदल के नहीं बल्कि पार्टी में असहमति के कारण थे. 

राहुल नार्वेकर ने कहा कि भारत के संविधान की 10वीं अनुसूची का प्रावधान, जो दलबदल के आधार पर विधायकों की अयोग्यता से संबंधित है, का उपयोग सदस्यों को चुप कराने या विपक्ष को कुचलने के लिए नहीं किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि यह पूरी तरह से कानून का दुरुपयोग होगा और कानून के तर्क के विपरीत होगा.

शरद पवार गुट को लगा था झटका

इस महीने की शुरुआत में भारत के चुनाव आयोग ने फैसला सुनाया था कि महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार के नेतृत्व वाले गुट को एनसीपी का नाम और उसका घड़ी चिह्न विरासत में मिलेगा, जिससे आम चुनाव से कुछ महीने पहले पार्टी के संरक्षक शरद पवार को झटका लगा था.