menu-icon
India Daily
share--v1

महाराष्ट्र में INDIA गठबंधन के बीच बनी बात, जानें किसे मिलेगी कितनी सीट

I.N.D.I.A. गठबंधन महाराष्ट्र में सीट शेयरिंग के फॉर्मूले पर सहमत हो गई है. महाराष्ट्र में 48 लोकसभा की सीट है. इसमें शिवसेना को 20 सीटें मिल सकती है.

auth-image
Gyanendra Sharma
I.N.D.I.A Seat Sharing

मुंबई: लोकसभा चुनाव के लिए INDIA गठबंधन एकजुट होने की कोशिश कर रही है. बीजेपी के खिलाफ लड़ाई के लिए सभी विपक्षी दलों को एकजुट करने का प्रयास जारी है. इस बीच महाराष्ट्र में INDIA गठबंधन के बीच सीट शेयरिंग पर बात लगभग बन गई है. उद्धव ठाकरे की शिवसेना से जुड़े सूत्रों ने बताया कि महाराष्ट्र में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तैयार हो चुका है. 

शिवसेना (यूबीटी) के सूत्रों ने कहा कि महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव के लिए विपक्षी दलों के बीच सीट शेयरिंग पर सहमति बन गई है. महाराष्ट्र में 48 लोकसभा की सीट है. इसमें शिवसेना को 20 सीटें, कांग्रेस को 15 सीटें, शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) को 10 सीटें और प्रकाश आंबेडकर की वंचित बहुजन आघाड़ी पार्टी को 2 सीटें देने पर सहमति बनी है. 

कांग्रेस सभी राज्यों में क्षेत्रीय दलों के साथ सीट को लेकर चर्चा कर रही है. बिहार में नीतीश कुमार ने गठबंधन का साथ छोड़ दिया है. वहीं बंगाल और पंजाब में बात नहीं बनी. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और बंगाल की सीएम ममता बनर्जी अकेले लोकसभा चुनाव लड़ने का ऐलान कर चुके हैं. ऐसे में महाराष्ट्र में सीट शेयरिंग फॉर्मूला तैयार होना विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' के लिए राहत की बात है.

2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था. शिवसेना के साथ गठबंधन में दोनों ने 41 सीटें जीती थी. जिसमें 23 पर बीजेपी तो 18 सीटें शिवसेना ने जीतीं थी. लेकिन इस बार स्थिति अलग है.  बीजेपी की सहयोगी शिवसेना टूट गई है. प्रमुख गुट का नेतृत्व एकनाथ शिंदे कर रहे हैं, जिनका बीजेपी के साथ गठबंधन है.  कांग्रेस ने 2014 में दो और 2019 में एक सीट जीती थी लेकिन 2019 के बाद से स्थिति बदल गई है. इसबार इंडिया गठबंध को अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है.