share--v1

पहले भी हुए धमाके, फिर भी नहीं लिया सबक; पढ़ें MP के हरदा पटाखा फैक्ट्री की इनसाइड स्टोरी

मध्य प्रदेश के हरदा में एक पटाखा फैक्ट्री में धमाके की खबर है. धमाके के बाद लगी आग से वहां काम कर रहे 8लोगों की मौत हो गई, जबकि 70 से अधिक झुलसने से घायल हो गए. मामले की जानकारी के बाद CM मोहन यादव ने घटना की जानकारी ली है. साथ ही अस्पताल में भर्ती घायल लोगों के इलाज के निर्देश दिए हैं.

auth-image
Om Pratap
फॉलो करें:

Madhya Pradesh harda blast: मध्य प्रदेश के हरदा में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट के बाद आग लगने से 8 लोगों की मौत हो गई, जबकि 70 से अधिक लोग झुलसकर घायल हो गए. घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. घायलों में कुछ लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है. कहा जा रहा है कि इस फैक्ट्री में पहले भी धमाके हो चुके हैं, लेकिन न तो इसे बंद किया गया और न ही इसे शहरी इलाके से दूर ले जाया गया. 

स्थानीय लोगों के मुताबिक, पटाखा फैक्ट्री के आसपास के घरों में धमाके से काफी नुकसान हुआ है. कई घरों में दरारें आ गईं हैं. वहीं, कांग्रेस के हरदा जिला अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि ये फैक्ट्री पूरी तरह से अवैध है, जिसका मालिक राजू अग्रवाल नाम का शख्स है. उन्होंने बताया कि ब्लास्ट और फिर आग लगने के बाद कई किलोमीटर दूर तक आसमान में धुएं का गुब्बार दिखा.

CM मोहन यादव ने ली जानकारी, दिए ये निर्देश

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने भी घटना की जानकारी लेते हुए घायलों के इलाज के निर्देश दिए हैं. साथ ही मंत्री उदय प्रताप सिंह, एसीएस अजीत केसरी, डीजी होम गार्ड अरविंद कुमार हेलीकॉप्टर से घटनास्थल पर जाने के निर्देश दिए हैं. भोपाल और इंदौर में मेडिकल कॉलेज और एम्स भोपाल में बर्न यूनिट को आवश्यक तैयारी करने को कहा गया है. वहीं, आग के भीषण रूप को देखते हुए भोपाल और इंदौर से फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा गया है.

फिलहाल, दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाने में जुटी हैं. साथ ही घटनास्थल पर रेस्क्यू भी चलाया जा रहा है. कहा जा रहा है कि धमाके के बाद फैक्ट्री में कुछ लोगों के फंसे होने की भी आशंका है. फिलहाल, ब्लास्ट के कारणों के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है.

जिला मजिस्ट्रेट बोले- घायलों में कुछ लोगों की हालत गंभीर

घटना हरदा जिले के बैरागढ़ गांव की है. हरदा के जिला मस्जिट्रेट ऋषि गर्ग ने बताया कि मंगलवार सुबह पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट में करीब 25 लोग घायल हो गए हैं. उन्होंने बताया कि घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिनमें से कुछ लोगों की हालत गंभीर है. उन्होंने बताया कि रेस्क्यू जारी है और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (SDRF) एंबुलेंस के साथ मौके पर मौजूद है.

स्थानीय लोगों ने कहा- एक के बाद एक होने लगे धमाके

वहीं, स्थानीय लोगों ने बताया कि फैक्ट्री में आग लगने के बाद एक के बाद एक धमाके होने लगे. उन्होंने बताया कि आग लगने की वजह से कई किलोमीटर दूर तक आग की लपटें दिखीं. उन्होंने कहा कि 25 घायलों को निकाला गया है, जबकि कई लोगों के अभी भी फैक्ट्री में फंसे होने की आशंका है. 

 

Also Read

First Published : 06 February 2024, 01:06 PM IST