share--v1

PM Modi Jharkhand Visit Today: JMM का मतलब 'जमकर खाओ', झारखंड में बरसे पीएम मोदी

PM Modi Jharkhand Visit Today: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज झारखंड दौरे पर हैं. पीएम मोदी ने धनबाद में रैली के दौरान जेएमएम और कांग्रेस की संयुक्त सरकार पर जमकर हमला बोला. उन्होंने झारखंड मुक्ति मोर्चा यानी जेएमएम को 'जमकर घाव' बताया.

auth-image
India Daily Live

PM Modi Jharkhand Visit Today: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज झारखंड दौरे पर हैं. पीएम मोदी ने धनबाद में रैली के दौरान झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM), कांग्रेस और राजद की संयुक्त सरकार पर जमकर हमला बोला. उन्होंने झारखंड मुक्ति मोर्चा यानी जेएमएम को 'जमकर खाओ' बताया. 

पीएम मोदी ने कहा कि भाजपा का मकसद झारखंड का विकास, विकास और तेज विकास करना है, जबकि कांग्रेस हो या उसके सहयोगी दल, वो विकास के सबसे बड़े दुश्मन हैं. देश कह रहा है- जहां दूसरों से उम्मीद खत्म हो जाती है, वहां से मोदी की गारंटी शुरू होती है. आइए जानते हैं, पीएम मोदी की 10 बड़ी बातें...

1- 'झारखंड के लोग मोदी की कई गारंटियों के गवाह'

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि झारखंड के लोग मोदी की ऐसी अनेक गारंटियों के गवाह हैं, जो बीते वर्षों में पूरी हुई है. हालांकि पीएम मोदी ने किसी गारंटी यानी योजना का नाम नहीं लिया, लेकिन संभवत: उनका इशारा झारखंड की धरती से लॉन्च की गई 'आयुष्मान भारत योजना' की ओर था.

2- 'JMM-कांग्रेस ने झारखंड को जमकर लूटा'

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि झारखंड में तेज विकास के लिए जरूरी है कि यहां कानून व्यवस्था अच्छी हो, शासन-प्रशासन ईमानदार हो, लेकिन जब से यहां JMM और कांग्रेस की परिवारवादी, भ्रष्टाचारी और तुष्टिकरण वाली सरकार बनी है, तब से यहां स्थितियां बदली हैं. इन लोगों (JMM और कांग्रेस) ने झारखंड की जनता को लूटकर, आपके पसीने की कमाई को लूटकर अपने लिए बेनामी संपत्तियों के पहाड़ बना लिए हैं. 

3- 'यहां की सरकार ने आपलोगों को सिर्फ वोट बैंक समझा'

प्रधानमंत्री मोदी ने धनबाद की जनता को संबोधित करते हुए कहा कि JMM और कांग्रेस ने जनजातियों को सिर्फ वोट बैंक ही समझा है. ये लोग यहां के प्रतिभाशाली नौजवानों को कभी आगे नहीं बढ़ाएंगे, क्योंकि परिवारवादी अपने ही परिवार के बारे में सोचते हैं. लेकिन मोदी आपके बारे में सोचता है, आपके भविष्य के बारे में सोचता है. आप ही मेरे परिवारजन हैं, आपके बच्चों का भविष्य, मेरी गारंटी है.

4- 'मोदी हटने या फिर दबने वाला नहीं है'

प्रधानमंत्री मोदी ने इंडी गठबंधन को निशाने पर लेते हुए कहा कि ये कितना भी दबाव बना लें, लेकिन ये मोदी न दबने वाला है और न ही हटने वाला है. उन्होंने कहा कि मुफ्त अनाज की योजना मोदी चालू रखेगा ताकि गरीब के घर का चूल्हा जलता रहे. इंडी गठबंधन वाले पानी पी-पीकर मुझे गालियां देते हैं, लेकिन उनकी एक भी गाली मुझ तक नहीं पहुंचती है, क्योंकि आपके आशीर्वाद की दीवार उनकी गालियों को मुझ तक नहीं पहुंचने देती.

5- 'झारखंड से नोटों की गड्डियां निकल रहीं हैं'

प्रधानमंत्री मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि आपने देखा है कि यहां (झारखंड) किस तरह नोटों की गड्डियां निकल रही हैं. पीएम मोदी ने किसी का नाम तो नहीं लिया, लेकिन शायद उनका इशारा कांग्रेस के पूर्व राज्यसभा सांसद धीरज साहू की ओर था.  

6- 'आपका सपना ही मोदी का संकल्प है'

पीएम मोदी ने कहा कि आपका सपना ही मोदी का संकल्प है. मैं दिन-रात इसलिए खपा रहा हूं ताकि देश के गरीबों की मुश्किलों को कम कर सकूं. उनको गरीबी से जल्द से जल्द बाहर निकाल सकूं. पिछले 10 वर्षों में करीब 25 करोड़ लोग बहुआयामी गरीबी से बाहर आए हैं और अभी भी जो लोग गरीबी में जी रहे हैं, उनकी गरीबी भी जाएगी. 

7- 'मोदी का संकल्प... विकसित भारत के लिए विकसित झारखंड'

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मोदी का संकल्प है, 'विकसित भारत' के लिए 'विकसित झारखंड'. इसी के तहत आज झारखंड को 35 हजार करोड़ रुपये से अधिक की योजनाओं का उपहार मिला है. मैं अपने किसान भाइयों को, आदिवासी समाज के लोगों को और झारखंड की जनता को इन योजनाओं के लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं। आज यहां सिंदरी के उवर्रक कारखाने का लोकार्पण किया गया है.

8- 'आज भी झारखंड ने मोदी की गारंटी को पूरा होते देखा'

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैंने संकल्प लिया था कि सिंदरी के इस खाद कारखाने को जरूर शुरू करवाऊंगा. ये मोदी की गारंटी थी और आज ये गारंटी पूरी हुई है. मैं 2018 में इस फर्टिलाइजर प्लांट का शिलान्यास करने आया था. आज सिर्फ सिंदरी कारखाने की ही शुरुआत नहीं हुई है, बल्कि रोजगार के हजारों नए अवसरों की भी शुरुआत हुई है.

9- 'यूरिया के मामले में आत्मनिर्भर होने की तरफ बढ़ रहा भारत'

झारखंड के सिंदरी में फर्टिलाइजर प्लांट का शिलान्यास और आज प्लांट के उद्घाटन को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि भारत तेजी से यूरिया के मामले में आत्मनिर्भर होने की तरफ बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि इससे ना सिर्फ विदेशी मुद्रा की बचत होगी, बल्कि वो पैसा किसानों के हित में खर्च हो सकेगा.

10- 'हमने सर्वोच्च प्राथमिकता बनाकर झारखंड के लिए काम किया'

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने पिछले 10 साल के कार्यकाल के बारे में भी बात की. उन्होंने कहा कि बीते 10 वर्षों में हमने जनजातीय समाज, गरीबों, युवाओं और महिलाओं को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता बनाकर झारखंड के लिए काम किया है.

Also Read

First Published : 01 March 2024, 01:42 PM IST