menu-icon
India Daily
share--v1

Lok Sabha Election 2024: Modi ka Parivar पर रार, मध्य प्रदेश कांग्रेस में राजघरानों का कब्जा, यहां देखें फैमिली ट्री

Lok Sabha Election 2024 : राजनीति में परिवारवाद की सीराज में आज हम आपको मध्य प्रदेश कांग्रेस में परिवारवाद के बारे में बता रहे हैं. यहां अधिकतर राज घरानों के लोगों को पार्टी में मौका मिला है.

auth-image
Pankaj Soni
 Lok Sabha Election 2024, Modi ka Parivar, mp congress

Lok Sabha Election 2024: राजनीति में वंशवाद और परिवारवाद से कोई राजनीतिक दल अछूता नहीं है. हर राज्य में अलग-अलग दलों में वंशवाद और परिवारवाद देखने के लिए मिलता है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमेशा परिवारवाद को लेकर विरोधियों पर हमले बोलत रहते हैं, लेकिन बीजेपी में भी परिवारवाद देखने के लिए मिलता है. राजनीति दलों में राज्यवार हम परिवारवाद के बारे में आपको बता रहे हैं.मध्य प्रदेश कांग्रेस में राज घरानों का कब्जा रहा है इनके अलावा बहुत कम लोगों को पार्टी में मौका मिला है.

अर्जुन सिंह- अजय सिंह   

अर्जुन सिंह कांग्रेस के कद्दावर नेता रहे थे. मध्य प्रदेश के सीधी जिले के चुरहट के अर्जुन सिंह 9 जून 1980 से 10 मार्च 1985, 11 मार्च 1985 से 12 मार्च 1985 और फिर 14 फरवरी 1988 से 24 जनवरी 1989 तक मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे. यूपीए सरकार में 2004 और 2009 में केंद्रीय मंत्री रहे. पंजाब के राज्यपाल भी रहे. 4 मार्च 2011 को उनकी मृत्यु हो गई. अर्जुन सिंह के पिता राव शिवबहादुर सिंह जवाहरलाल नेहरू की सरकार में इंडस्ट्री मिनिस्टर थे. अर्जुन सिंह की शादी सरोज देवी से हुई. उनके दो बेटे और एक बेटी हैं. छोटे बेटे अजय सिंह नेता प्रतिपक्ष मध्यप्रदेश विधानसभा में रहे. वह राजनीति में सक्रिय हैं. 2023 में चुरहट से जीतकर विधायक बने हैं. अर्जुन सिंह की इकलौती बेटी वीना सिंह सीधी से लोकसभा चुनाव लड़ी थीं और हारी थीं. अर्जुन सिंह के बड़े बेटे बेंगलुरु में बिजनेसमैन हैं. वहीं, अजय सिंह के बेटे अरुणोदय सिंह बॉलीवुड में सक्रिय हैं. 

दिग्विजय सिंह-जयवर्धन सिंह 

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह राघोगढ़ राज घराने से हैं. उनके पिता बलभद्र सिंह राघोगढ़ राजघराने के शासक रह हैं. वह कांग्रेस से राज्यसभा सांसद हैं. इनके बेटे जयवर्धन सिंह कांग्रेस से विधायक हैं. दिग्विजय सिंह के भाई लक्ष्मण सिंह भी राजनीति में हैं. दिग्विजय सिंह भारतीय राजनीति के चर्चित चेहरे हैं. 

 कमलनाथ-नुकलनाथ

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और और उनके बेटे नकुल नाथ राजनीति में सक्रिय हैं. नकुलनाथ मध्यप्रदेश में विधायक हैं.बता दें कि कमलनाथ मध्यप्रदेश के सबसे अमीर विधायक हैं. इनके पास 650 करोड़ रुपये की संपत्ति हैं. 

श्रीनिवास तिवारी-सिद्धार्थ तिवारी

मध्य प्रदेश की विंध्य की भूमि से कांग्रेस के बड़े नेता रहे श्रीनिवास तिवारी विधानसभा अध्यक्ष रहे थे. उनको एमपी की राजनीति में व्हाइट टाइगर के नाम से जाना जाता था. 1980 और 90 के दशक में विंध्य की राजनीति व्हाइट टाइगर white tiger नाम से प्रसिद्ध श्रीनिवास तिवारी के इर्द-गिर्द घूमती थी. मध्य प्रदेश में 1957 में 1972 से 1985, 1990 से 2003 तक लगातार जीत दर्ज की. श्रीनिवास तिवारी के पोते सिद्धार्थ तिवारी आखिरी समय में 2023 में कांग्रेस सले बीजेपी में चल गए थे.

कांति लाल भूरिया-विक्रांत भूरिया 

भूरिया जुलाई 2011 तक केंद्र सरकार में जनजातीय मामलों के मंत्री थे. 2009 में उन्हें मनमोहन सरकार में कैबिनेट मंत्री पद के पद पर पदोन्नत किया गया था. वह कई बार सांसद और विधायक बने. उनके बेटे डॉ. विक्रांत भूरिया राजनीति में हैं और झाबुआ से विधायक हैं. 

अरुण यादव-सुभाष यादव

अरुण यादव मध्य प्रदेश के दिग्गज और दबंग नेता रहे दिवंगत सुभाष यादव के बड़े बेटे हैं, जो राहुल गांधी के करीबी माने जाते हैं. 2013 में प्रदेश अध्यक्ष बने. उनके भाई सचिन यादव अभी कमलनाथ कैबिनेट में कृषि मंत्री थे. अरुण यादव नेता के साथ-साथ एग्रीकल्चरिस्ट भी हैं. उन्होंने बीकॉम में स्नातक की डिग्री हासिल की है.