menu-icon
India Daily
share--v1

Lok Sabha Elections 2024: सिक्किम-अरुणाचल में बदली मतगणना की तारीख, जानें क्यों चुनाव आयोग ने लिया ये फैसला

Lok Sabha Elections 2024: आगामी लोकसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने शनिवार को ही बड़ी प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था जिसके महज एक दिन बाद ही उसने अरुणाचल और सिक्किम के चुनावों को लेकर बड़ा ऐलान किया है.

auth-image
India Daily Live
Lok Sabha Elections 2024

Lok Sabha Elections 2024:  चुनाव आयोग ने शनिवार को ही आगामी लोकसभा चुनाव के लिए बड़ी प्रेस कॉन्फ्रेंस कर 7 चरणों में होने वाले आम चुनावों की तारीखों का ऐलान किया था जिसके नतीजों की तारीख 4 जून तय की थी. हालांकि इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के महज एक दिन बाद ही उसने अरुणाचल और सिक्किम के चुनावों को लेकर बड़ा ऐलान किया है.

चुनाव आयोग ने अब सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के चुनावों की वोटों की गिनती की तारीख बदल दी है और अब इन दो राज्यों के चुनावों के नतीजे 4 के बजाय 2 जून को आएंगे.

Election Commission of India

 

आखिर क्यों चुनाव आयोग ने लिया ये फैसला?

अब सवाल यह है कि चुनाव आयोग ने मतगणना की तारीखों को बदलने का फैसला क्यों किया और ये फैसला सिर्फ इन दो राज्यों पर ही क्यों लागू है. तो इसका जवाब चुनाव आयोग की ओर से जारी की रिलीज में दिया गया है. इसके अनुसार अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम के विधान सभा चुनावों को देखते हुए इन राज्यों में वोटों की गिनती की तारीख को 4 जून से बदल कर 2 जून कर दिया गया है.

दरअसल अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में विधानसभा का कार्यकाल 2 जून तक की बचा हुआ है और अगर 4 जून को लोकसभा के साथ ही इन राज्यों के चुनावी नतीजे दिए जाते तो मौजूदा अवधि से 2 दिन आगे निकल जाता और इस दौरान वहां की सरकार की अवधि समाप्त हो चुकी होती.

इस नियम के चलते चुनाव आयोग को बदलनी पड़ी तारीख

भारत के संविधान के अनुच्छेद 324, अनुच्छेद 172 (1) और लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 15 के अनुसार चुनाव आयोग के लिए यह जरूरी है कि वो राज्यों को संबंधित कार्यकाल की समाप्ति से पहले वहां के चुनाव समाप्त कराए और नई सरकार का ऐलान करे. 

इस नियम के चलते चुनाव आयोग ने शनिवार को घोषित अपने चुनावी कार्यक्रम को बदलने का फैसला लिया और वोटों की गिनती के दिन को 4 जून से बदलकर 2 जून कर दिया है. आयोग ने आगे बताया कि तारीख में बदलाव केवल गिनती के लिए है. इन राज्यों में विधानसभा और लोकसभा चुनाव की तारीखों में कोई बदलाव नहीं किया गया है, वो शनिवार को जारी किए गए शेड्यूल के अनुसार ही अपने तय समय पर आयोजित किए जाएंगे.