menu-icon
India Daily
share--v1

हिंदुत्व फायरब्रांड नेता का BJP ने क्यों काटा टिकट, अब बिगड़ जाएगा दक्षिण का खेल?

Lok Sabha Election 2024: बीजेपी ने 5वीं लिस्ट में 111 उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा. इस लिस्ट में बीजेपी ने दक्षिण के हिंदुत्व फायरब्रांड नेता का टिकट काट दिया.

auth-image
Gyanendra Tiwari
Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024: रविवार को भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पांचवी लिस्ट घोषित की थी. इस लिस्ट में बीजेपी ने 111 उम्मीदवारों की घोषणा की थी. इस लिस्ट में बीजेपी ने कई बड़े चेहरों को चुनावी मैदान में उतारा था. इसमें हिमाचल की मंडी सीट से कंगना रनौत और मेरठ से अरुण गोविल को टिकट दिया था. वहीं, बीजेपी ने कई दिग्गज नेताओं का टिकट काटा है. जिनका टिकट काटा उनमें सबसे ज्यादा चर्चा वरुण गांधी की हो रही है. वहीं, दक्षिण में बीजेपी के सूत्रधार और 6 बार के सांसद हिंदुत्व फायरब्रांड नेता अनंत कुमार हेगड़े को भी टिकट नहीं मिला.      

उत्तर कन्नड़ से 6 बार सांसद रहे अनंत कुमार हेगड़े की जगह बीजेपी ने विश्वेश्वर हेगड़े कागेरी को उत्तर कन्नड़ से उम्मीदवार बनाया है.  पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार ने एक साल कें अंदर ही कांग्रेस से नाता तोड़ बीजेपी में शामिल हो गए. बीजेपी ने उन्हें बेलगांव से चुनावी मैदान में उतारा है.  उनके सामने कांग्रेस ने कर्नाटक के मंत्री लक्ष्मी हेब्बालकर के बेटे को उतारा है.

दिया था विवादित बयान

पार्टी ने हिंदुत्व फायर ब्रांड नेता अनंत कुमार हेगड़े को पार्टी से क्यों निकाला? इसके पीछे का जवाब उनका एक बयान हो सकता है जो उन्होंने इसी महीने दिया था. हेगड़े ने कहा था कि बीजेपी इसलिए लोकसभा चुनाव में 4 सीटें जीतना चाहती है ताकि वह संविधान को बदल सके.

अनंत कुमार हेगड़े ने कहा था- कांग्रेस ने संविधान में अनावश्यक चीजें जबरदस्ती भरकर संविधान को मौलिक रूप से छिन्न भिन्न कर दिया, विशेषकर ऐसे कानून लाकर जिनका उद्देश्य हिंदू समाज को दबाना था. अगर बीजेपी को यह सब बदलना है तो वर्तमान समय में वो इस मेजोरिटी के दम पर ये सब नहीं बदल पाएंगे.

पार्टी ने किया था किनारा

उनके इस बयान पर कांग्रेस ने बीजेपी पर निशाना साधा तो बीजेपी ने कहा कि यह हेगड़े के निजी विचार हैं. ऐसा लग रहा है कि हेगड़े का पत्ता पहले ही काट दिया गया था इसलिए वो इस तरह की बयानबाजी कर रहे थे.

अनंत कुमार हेगड़े की सीट से मैदान में विश्वेश्वर हेगड़े कागेरी हैं जो 6 बार के एमएलए रहे चुके हैं और वो राज्य की विधानसभा के स्पीकर भी रह चुके हैं.

हेट स्पीच देनें वालों की नो एंट्री?

बीजेपी ने इस लोकसभा चुनाव में ये साफ कर दिया है कि जो भी पार्टी की विचारधारा के खिलाफ जाकर बोलेगा और हेट स्पीच देकर उनके लिए किसी प्रकार की कोई जगह नहीं है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई बार पार्टी के नेताओं को कंट्रोवर्सियल बयान देने के लिए कई चेतावनी भी दे चकुे हैं.