menu-icon
India Daily
share--v1

Lok Sabha Elections 2024: कौन हैं बांसुरी स्वराज जो करने जा रही राजनीतिक डेब्यू? नई दिल्ली में बनी मीनाक्षी लेखी का रिप्लेसमेंट

Lok Sabha Elections 2024: भाजपा की पहली लोकसभा प्रत्याशियों की लिस्ट में 34 केंद्रीय मंत्री और राज्य मंत्रियों के साथ 28 महिला उम्मीदवारों की भी घोषणा की गई है.

auth-image
India Daily Live
Lok Sabha Election 2024, Bansuri Swaraj, Meenakshi Lekhi, New Delhi Lok Sabha seat

Lok Sabha Elections 2024: भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए उम्मीदवारों की अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में 195 प्रत्याशियों के नाम हैं, जिनमें 28 महिला उम्मीदवार भी शामिल हैं. इन महिलाओं में एक नाम है बांसुरी स्वराज का. ये नई दिल्ली से भाजपा की प्रत्याशी होंगी. इन्हें केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी की जगह टिकट दिया गया है. तो आइए जानते हैं कि आखिर कौन हैं बांसुरी स्वराज?

बांसुरी स्वराज पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी हैं, जो आगामी चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के टिकट से चुनावी मैदान में उतरेंगी. पार्टी ने आज अपने उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा की और बांसुरी स्वराज को नई दिल्ली लोकसभा सीट से अपना प्रत्याशी घोषित किया है. टिकट मिलने के बाद बांसुरी ने कहा कि मैं आभारी महसूस कर रही हूं. मुझे यह मौका देने के लिए मैं अब की बार 400 पार के संकल्प के साथ पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, जेपी नड्डा और हर बीजेपी कार्यकर्ता के प्रति आभार व्यक्त करती हूं. प्रत्येक भाजपा कार्यकर्ता नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानसेवक बनाने के लिए काम करेगा.

जानिए बांसुरी स्वराज के बारे में

बांसुरी स्वराज को पिछले साल भाजपा दिल्ली के कानूनी प्रकोष्ठ का सह-संयोजक नियुक्त किया गया था. पेशे से वकील बांसुरी के पास कानूनी पेशे में 15 साल का अनुभव है. उन्होंने साल 2007 में दिल्ली बार काउंसिल में दाखिला लिया. वारविक विश्वविद्यालय से इंग्लिश लिट्रेचर में ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने लंदन के प्रतिष्ठित बीपीपी लॉ स्कूल से कानून की डिग्री हासिल की.

बांसुरी स्वराज ने बैरिस्टर के रूप में योग्यता प्राप्त की और उन्हें लंदन के ऑनरेबल इन इनर टेम्पल से बार में बुलाया गया. उन्होंने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के सेंट कैथरीन कॉलेज से अपनी मास्टर ऑफ स्टडीज पूरी की है.

195 की लिस्ट में 34 केंद्रीय मंत्रियों-राज्य मंत्रियों के नाम भी शामिल

भाजपा की 195 उम्मीदवारों की पहली सूची में 34 केंद्रीय मंत्री और राज्य मंत्री और लोकसभा अध्यक्ष शामिल हैं. पहली सूची के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गुजरात के गांधीनगर से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मसुख मनदाविया को पोरबंदर से मैदान में होंगे, जबकि केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर तिरुवनंतपुरम सीट से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे.

बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने कहा कि हम उत्तर प्रदेश से 51 सीटों, पश्चिम बंगाल से 20, मध्य प्रदेश से 24, गुजरात और राजस्थान से 15-15, केरल से 12, तेलंगाना से 9 सीटों, असम से 11 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर रहे हैं. इनके अलावा झारखंड, छत्तीसगढ़, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, गोवा, त्रिपुरा, अंडमान-निकोबार और दमन-दीव से भी उम्मीदवारों की घोषणा की गई है.