menu-icon
India Daily
share--v1

Lok Sabha Elections 2024: 34 मंत्री, 28 महिला उम्मीदवार समेत बीजेपी की पहली लिस्ट में क्या रहा खास? आंकड़ों में समझें पूरा समीकरण

Lok Sabha Election 2024 BJP Candidates List: भारतीय जनता पार्टी ने अपने 195 सीटों पर अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है. इनमें पीएम मोदी, अमित शाह से लेकर पूर्व मुख्यमंत्रियों के नाम भी शामिल है. जानते हैं इस लिस्ट की कुछ खास बातें...

auth-image
India Daily Live
Lok Sabha Election 2024, Lok Sabha Election, BJP Candidates List, BJP first list

Lok Sabha Election 2024 BJP Candidates List: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले से लोकसभा चुनाव 2024 लड़ेंगे. भाजपा ने शनिवार को चुनाव के लिए 195 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की है, जिसमें 34 मंत्री शामिल हैं. इसमें खास बात ये है कि यह तीसरी बार है जब पीएम मोदी वाराणसी सीट से चुनाव लड़ेंगे. साल 2014 में उन्होंने AAP सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल को हराया और साल 2019 में समाजवादी पार्टी की शालिनी यादव के खिलाफ जीत हासिल की थी.

उम्मीदवारों को अंतिम रूप देने के लिए पीएम मोदी की ओर से इस सप्ताह की शुरुआत में अपने आवास पर देर रात की बैठक के बाद भाजपा की घोषणा हुई. भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने कहा कि पहली सूची 195 की है. इनमें 28 महिलाएं, 27 एससी वर्ग, 18 एसटी वर्ग और 57 ओबीसी वर्ग के उम्मीदवार शामिल हैं. 

पहली सूची में प्रमुख हस्तियां

विनोद तावड़े ने प्रेस मीट के दौरान कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गुजरात के गांधीनगर से चुनाव लड़ेंगे. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया पोरबंदर सीट से भाजपा के प्रत्याशी होंगे. पार्टी ने गुजरात की 26 में से 15 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है.

इसके अलावा भाजपा ने घोषणा की है कि केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरेन रिजिजू अरुणाचल पश्चिम सीट से, सांसद तापिर गाओ अरुणाचल पूर्व से, सांसद बिष्णु पदा रे अंडमान और निकोबार से और केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल असम के डिब्रूगढ़ से चुनाव लड़ेंगे.

मध्य प्रदेश के मामा की होगी केंद्र में एंट्री

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को राज्य की विदिशा सीट से चुनावी मैदान में उतारा गया है. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया गुना से भाजपा के प्रत्याशी होंगे. भोपाल से सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर को हटा कर आलोक शर्मा का नाम लिस्ट में शामिल किया गया है. केरल में भाजपा ने केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन और राजीव चंद्रशेखर को क्रमश अट्टिंगल और तिरुवनंतपुरम से मैदान में उतारा है.

राजस्थान में केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल बीकानेर, केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव अलवर, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत जोधपुर, केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी बाड़मेर, राज्य पार्टी प्रमुख सीपी जोशी चित्तौड़गढ़ और ओम बिरला कोटा से चुनाव लड़ेंगे.

उत्तर प्रदेश की अधिकांश सीटों पर प्रत्याशी दोहराए

उत्तर प्रदेश में पार्टी ने अंबेडकर नगर से पूर्व बसपा सांसद रितेश पांडे को मैदान में उतारा है, जबकि हेमा मालिनी, रवि किशन, अजय मिश्रा टेनी, महेश शर्मा, एसपी सिंह बघेल, राज कुमार चाहर और साक्षी महाराज उन लोगों में से हैं, जिन्हें उनकी सीटों से दोहराया गया है. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी लखनऊ से भाजपा के प्रत्याशी हैं.