menu-icon
India Daily
share--v1

एक वोट पड़ा नहीं और रुपये गिनते थक गया चुनाव आयोग, लोकसभा चुनाव में पहली बार पकड़े गए इतने रुपये

Lok Sabha Election: धनबल पर नकेल कसने में जुटी चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव में इस बार पहली बार 4650 करोड़ रुपये जब्त किए हैं. चुनाव आयोग ने यह राशि महज 44 दिनों में जब्त की है. 

auth-image
Purushottam Kumar
What does the Election Commission do with the cash seized from liquor

Lok Sabha Election: देशभर में लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. एक तरफ तमाम राजनीतिक दलों के नेता प्रचार-प्रसार में लगे हुए हैं तो दूसरी चुनाव आयोग अब एक्शन मोड में है ताकि चुनाव निष्पक्ष हो. इसी बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है कि इस चुनाव से पहले चुनाव आयोग ने एक बड़ी कार्रवाई की है. मिल रही जानकारी के अनुसार चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव में पहली बार सबसे ज्यादा नकदी जब्त किए हैं. 

दरअसल, लोकसभा चुनाव से पहले देश भर में आदर्श आचार संहिता लागू है और चुनाव आयोग धनबल पर नकेल कसने के लिए हर संभव कोशिश में जुटी हुई है. चुनाव आयोग की और से हाल में ही दी गई जानकारी के अनुसार 1 मार्च से अब तक हर दिन 100 करोड़ रुपये जब्त किए गए हैं.

4,650 करोड़ जब्त किए गए

चुनाव आयोग ने बताया कि वोटिंग शुरू होने से पहले अब तक 4,650 करोड़ जब्त हुए हैं. यह राशि लोकसभा चुनाव 2019 में जब्त किए गए रुपए से ज्यादा है. चुनाव आयोग ने आगे कहा कि चुनाव में धनबल पर शिकंजा कसने के लिए कार्रवाई लगातार जारी है.

धनबल पर जारी है आयोग का शिकंजा

चुनाव आयोग की ओर से शेयर की गई जानकारी के अनुसार, अब तक चुनावों में 395.39 करोड़ रुपये जब्त किए गए हैं. इसके अलावा 489.31 करोड़ की शराब, 2068.85 करोड़ के ड्रग्स, 562.10 करोड़ रुपये के सोना-चांदी समेत 1142.49 करोड़ रुपये की कई अन्य चीजें  भी जब्त की गई है.

लोकसभा चुनाव निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से हो इसके लिए चुनाव आयोग प्रतिबद्ध नजर आ रहा है. इसके लिए आयोग देश की तमाम एजेंसियों की भी मदद ले रही है. चुनाव आयोग अपने इस अभियान में इनकम टैक्स, राज्य पुलिस, आरबीआई, SLBC, AAI, BCAS, ED, CISF, NCB, CGST, SGST, परिवहन विभाग, कस्टम समेत  अलग-अलग राज्यों के पुलिस की भी मदद ले रही है.