menu-icon
India Daily
share--v1

कर्नाटक राज्यसभा चुनाव से पहले बढ़ी क्रॉस वोटिंग की आशंका, कांग्रेस ने की विधायकों की बाड़ेबंदी

Karnataka Rajya Sabha Polls: कर्नाटक राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग की आशंका जताई जा रही है. जिसके बाद कांग्रेस ने अपने सभी विधायकों को बेंगलुरु के एक होटल में रखा है. आइए जानते हैं क्यों जताई जा रही है क्रॉस वोटिंग की आशंका

auth-image
India Daily Live
UP Congress Candidate List

Karnataka Rajya Sabha Polls: देश के 15 राज्यों की 59 सीटों पर मंगलवार को होने वाले राज्यसभा चुनाव से पहले कर्नाटक में विधायकों की बाड़ेबंदी की जा रही है. क्रॉस वोटिंग की आशंका को देखते हुए कर्नाटक कांग्रेस के विधायकों को बेंगलुरु के एक होटल में रखे जाने की बात सामने आ रही है. 

दरअसल, कांग्रेस की ओर से इस बात की आशंका जताई जा रही है कि मंगलवार को होने वाले राज्यसभा चुनाव में उनके विधायक दूसरे दल के उम्मीदवारों को वोट कर सकते हैं. इसलिए एहतियात के तौर पर विधायकों को होटल में रखा गया है और कल यानी मंगलवार को वोट डालने के लिए एक साथ ले जाया जाएगा.

4 सीट पर 5 उम्मीदवारों की दावेदारी

कर्नाटक की 4 राज्यसभा सीट के लिए होने वाले चुनाव में कुल 5 उम्मीदवार मैदान में हैं. कांग्रेस से अजय माकन, सैयद नासिर हुसैन और जीसी चंद्रशेखर हैं तो वहीं बीजेपी से नारायण भांडागे और जद (एस) के डी कुपेंद्र रेड्डी चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. 

क्यों जताई जा रही है क्रॉस वोटिंग की आशंका

कर्नाटक में बीजेपी और जद(एस) की अगर हम बात करें तो यहां बीजेपी के पास 66 विधायक तो वहीं जद(एस) के पास 19 विधायक हैं. बीजेपी के राज्यसभा उम्मीदवार नारायण भांडागे को अपने पार्टी के विधायकों की वोट से जीत की पूरी उम्मीद है लेकिन जद (एस) के डी कुपेंद्र रेड्डी की जीत सुनिश्चित नहीं नजर आ रही है. ऐसे में दोनों उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित करने के लिए पांच और वोटों की आवश्यकता है.

अलर्ट रहने की जरूरत- डीके शिवकुमार

शनिवार को कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता डीके शिवकुमार ने कहा था कि राज्यसभा चुनाव को लेकर अलर्ट रहने की जरूरत है. उन्होंने कहा था कि सभी विधायक एक होटल में रहेंगे और मंगलवार को मतदान करने के लिए विधानसभा में एक साथ आएंगे. उन्होंने आगे कहा था कि हमारे पास अतिरिक्त वोट हैं. हमारी पार्टी की सुरक्षा के लिए जो भी जरूरी होगा हम करेंगे पार्टी.