menu-icon
India Daily
share--v1

Rajya Sabha Election: राज्यसभा चुनाव के 36 फीसदी उम्मीदवारों का है क्रिमिनल रिकॉर्ड, ADR रिपोर्ट में बड़ा खुलासा

Rajya Sabha Election: देश की 15 राज्यों में होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए 27 फरवरी को वोटिंग होना है. इसी बीच एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स की एक रिपोर्ट सामने आई है. इस रिपोर्ट में 58 उम्मीदवारों के बारे में  चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं.

auth-image
India Daily Live
rajya sabha

Rajya Sabha Election: एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) की रिपोर्ट में एक बड़ी जानकारी सामने आई है. रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि 36 फीसदी राज्यसभा उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. दरअसल, ADR ने 15 राज्यों के 58 उम्मीदवारों के शपथ पत्र के आधार पर इस बात की भी जानकारी दी कि इन उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 127.81 करोड़ है.

आपको बता दें कि 15 राज्यों में होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए कुल 59 उम्मीदवार मैदान में हैं लेकिन कर्नाटक से कांग्रेस उम्मीदवार जी सी चंद्रशेखर के शपथ पत्र का विश्लेषण नहीं किया गया इसलिए विश्लेषण में 59 के बजाए 58 प्रत्याशियों को ही गिना गया.

किस दल ने कितने दागी को दिया टिकट 

एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार जिन लोगों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं उनमें से 1 उम्मीदवार पर हत्या की कोशिश का मामला भी दर्ज है. शपथ पत्र के अनुसार एडीआर की ओर से जारी किए गए रिपोर्ट की मानें तो बीजेपी के 30 में से 8  उम्मीदवार, कांग्रेस के नौ में से 6 उम्मीदवार, तृणमूल कांग्रेस के 4 में से 1 उम्मीदवार, समाजवादी पार्टी के तीन में से दो उम्मीदवार, आरजेडी के दो में से एक उम्मीदवार, वाईएसआर कांग्रेस के तीन में से एक उम्मीदवार, बीजू जनता दल के दो में से एक उम्मीदवार और भारत राष्ट्र समिति की ओर से उतारे गए एक उम्मीदवार के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं.

आपको बताते चलें, इन सभी नेताओं ने अपने ऊपर दर्ज आपराधिक मामले के संबंध में खुद शपथ पत्र में जानकारी दी है. शपथ पत्र से इस बात की भी जानकारी सामने आई है कि करीब 21 प्रतिशत उम्मीदवारों की संपत्ति 100 करोड़ से अधिक है.