menu-icon
India Daily
share--v1

Rajya Sabha Election 2024: गुजरात-ओडिशा में BJP ने किया सूपड़ा साफ, जेपी नड्डा समेत 7 पहुंचे राज्यसभा

Rajya Sabha Election 2024: राज्यसभा चुनाव में गुजरात और ओडिशा में भारतीय जनता पार्टी ने सूपड़ा-साफ कर दिया है. दोनों राज्यों की सात सीटें जीत ली हैं. वहीं राजस्थान से सोनिया गांधी भी निर्विरोध चुनी गई हैं.

auth-image
India Daily Live
Rajya Sabha Election 2024, BJP Rajya Sabha candidates, JP Nadda, Gujarat Orissa Rajya Sabha

Rajya Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले राज्यसभा चुनाव 2024 के लिए सभा पार्टियों में गहमा गहमी जारी है. इसी बीच आज यानी मंगलवार को भाजपा ने गुजरात और ओडिशा में राज्यसभा की सात सीटों पर निर्विरोध जीत हासिल की है. भाजपा ने मंगलवार को हुए चुनावों में गुजरात की सभी चार राज्यसभा सीटें हासिल कर ली हैं.

पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी उन चार उम्मीदवारों में शामिल हैं, जिन्हें रिटर्निंग ऑफिसर रीता मेहता ने निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया है. भाजपा के अन्य तीन प्रत्याशी हीरा कारोबारी गोविंदभाई ढोलकिया, पार्टी नेता जसवंत सिंह परमार और मयंक नायक हैं.

गुजरात में भाजपा के पास है ये जादुई आंकड़ा

भाजपा अध्यक्ष समेत सभी चारों नेताओं ने गुजरात की चार खाली सीटों के लिए अपना नामांकन दाखिल किया था. किसी अन्य उम्मीदवार ने उनके खिलाफ चुनाव नहीं लड़ा. नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख मंगलवार थी. गुजरात विधानसभा में भाजपा के पास 182 में से 111 सीटों के साथ पूर्ण बहुमत है, जबकि कांग्रेस के पास 65 सीटें हैं.

ओडिशा में भी भाजपा ने किया क्लीन बोल्ड

ओडिशा में भी भाजपा के सभी तीन उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं. ओडिशा से भाजपा उम्मीदवार देबाशीष सामंतराय, सुभाशीष खुंटिया और अश्विनी वैष्णव को निर्विरोध राज्यसभा सदस्य के रूप में चुना गया है. रिटर्निंग ऑफिसर की ओर से सभी उम्मीदवारों को जीत का प्रमाण पत्र दिया गया है. ओडिशा से राज्यसभा की तीन सीटें खाली हुई थी. बीजेपी के इन उम्मीदवारों के अलावा किसी अन्य उम्मीदवार ने यहां से नामांकन दाखिल नहीं किया था. 

राजस्थान से सोनिया गांधी भी निर्विरोध निर्वाचित

उधर, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी भी मंगलवार को राजस्थान से राज्यसभा की निर्विरोध सदस्य चुनी गई हैं. विधानसभा सचिव महावीर प्रसाद शर्मा ने बताया है कि अन्य दो भाजपा के चुन्नीलाल गरासिया और मदन राठौड़ हैं. राजस्थान में तीन सीटों के लिए चुनाव हुए, क्योंकि राज्यसभा सदस्य मनमोहन सिंह (कांग्रेस) और भूपेंद्र यादव (भाजपा) का कार्यकाल 3 अप्रैल को समाप्त हो रहा है. तीसरी सीट भाजपा सांसद किरोड़ी लाल मीना के इस्तीफा देने से खाली हुई थी.