menu-icon
India Daily
share--v1

लोकसभा चुनाव से पहले कर्नाटक में कांग्रेस को झटका, जगदीश शेट्टार ने फिर ज्वाइन की BJP

पिछले साल कर्नाटक विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में शामिल हुए कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार गुरुवार को भाजपा में लौट आए. राजनीतिक विशेषज्ञों के मुताबिक, शेट्टार का ये फैसला लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के लिए झटका हो सकता है.

auth-image
Om Pratap
Jagadish Shettar ex Karnataka Chief Minister rejoins BJP

हाइलाइट्स

  • विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में हुए थे शामिल
  • शेट्टर बोले- नरेंद्र मोदी को फिर पीएम बनाना है

Jagadish Shettar ex Karnataka Chief Minister rejoins BJP: पिछले साल कर्नाटक विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में शामिल हुए कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार गुरुवार को भाजपा में लौट आए. राजनीतिक रूप से प्रभावशाली लिंगायत समुदाय से आने वाले शेट्टर ने टिकट नहीं मिलने पर भाजपा छोड़ दी थी. बाद में वह कांग्रेस में शामिल हो गये थे. कांग्रेस में शामिल होने के बाद उन्हें हुबली-धारवाड़ सेंट्रल विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने के लिए टिकट दिया। हालांकि, वे बीजेपी के महेश तेंगिनाकाई से भारी अंतर से हार गए.

67 वर्षीय नेता आज कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और पार्टी के वरिष्ठ नेता बीएस येदियुरप्पा, उनके बेटे और राज्य पार्टी प्रमुख बीवाई विजयेंद्र की उपस्थिति में भाजपा में शामिल हुए. भाजपा में दोबारा शामिल होने पर शेट्टर ने कहा कि वह इस विश्वास के साथ पार्टी में दोबारा आए हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दोबारा प्रधानमंत्री चुना जाना चाहिए.

भाजपा में वापसी के बाद क्या बोले शेट्टार?

भाजपा में वापसी के बाद शेट्टार ने कहा कि पार्टी ने मुझे अतीत में बहुत सारी ज़िम्मेदारियां दी थीं. कुछ मुद्दों के कारण, मैं कांग्रेस पार्टी में गया. पिछले आठ से नौ महीनों में, बहुत सारी चर्चाएं हुईं. भाजपा कार्यकर्ताओं ने मुझे भाजपा में वापस आने के लिए कहा. उन्होंने कहा कि यहां तक ​​कि येदियुरप्पा जी और विजयेंद्र जी भी चाहते थे कि मैं भाजपा में वापस आऊं. मैं इस विश्वास के साथ पार्टी में फिर से शामिल हो रहा हूं कि नरेंद्र मोदी जी को एक बार फिर प्रधानमंत्री बनना है.

कौन हैं जगदीश शेट्टर?

छह बार के विधायक शेट्टार 2012 और 2013 के बीच 10 महीने तक कर्नाटक के मुख्यमंत्री रहे. 1980 के दशक में अपना राजनीतिक जीवन शुरू करने वाले शेट्टार कर्नाटक भाजपा के अध्यक्ष भी रहे और कर्नाटक विधानसभा में विपक्ष के नेता समेत विभिन्न पदों पर काम किया. 67 वर्षीय लिंगायत नेता ने कर्नाटक सरकार में ग्रामीण विकास और पंचायत राज विभाग समेत विभिन्न मंत्रालयों को भी संभाला. भाजपा ने जब 2008 में पहली बार कर्नाटक में जीत हासिल की थी, तब वे कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष बनाए गए थे.