share--v1

BJP में सब ठीक या डामाडोल, पहली लिस्ट आते ही क्यों हर्षवर्धन ने लिया संन्यास तो चुनाव लड़ने से पीछे हटे पवन सिंह

Lok Sabha Election 2024: आगामी लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अपनी पहली लिस्ट में 195 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है. बीजेपी की इस लिस्ट के बाद पूर्व केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन से राजनीति से संन्यास लेने का ऐलान किया है तो वहीं भोजपुरी इंडस्ट्री के सुपरस्टार पवन सिंह चुनाव लड़ने से पीछे हट गए है. इसके बाद राजनीतिक गलियारों में हर तरफ इस बात की चर्चा है कि BJP में सब ठीक या डामाडोल है. 

auth-image
India Daily Live

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बीजेपी की ओर से पहली लिस्ट जारी कर दी गई है. इस लिस्ट में पार्टी ने पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह समेत कई कद्दावर नेताओं के नाम का ऐलान किया गया है. बीजेपी की पहली लिस्ट जारी होने के बाद राजनीतिक गलियारों में हर तरफ इस बात को लेकर चर्चा है कि क्या बीजेपी में सब कुछ ठीक चल रही है. 

दरअसल, बीजेपी की पहली लिस्ट जारी होने के बाद पूर्व केंद्रीय मंत्री और दिल्ली के चांदनी चौक से मौजूदा सांसद डॉ. हर्षवर्धन ने राजनीति से संन्यास लेने का फैसला लिया है तो वहीं दूसरी तरफ भोजपुरी इंडस्ट्री के सुपरस्टार पवन सिंह ने पश्चिम बंगाल के आसनसोल लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने से इंकार कर दिया है. 

हर्षवर्धन ने क्यों लिया संन्यास?

पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन वर्तमान में दिल्‍ली की चांदनी चौक से सांसद हैं. सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म एक्स के जरिए उन्होंने राजनीति से संन्यास लेने का ऐलान किया है. हर्षवर्धन ने संन्यास का ऐलान करते हुए ट्विटर पर लिखा कि कृष्णानगर की क्लिनिक उनका इंतजार कर रही है.

हर्षवर्धन के इस फैसले के बाद हर कोई यह जानना चाह रहा है कि क्या बीजेपी में सब कुछ ठीक चल रहा है. सूत्रों की मानें को हर्षवर्धन ने यह फैसला आगामी लोकसभा चुनाव में दिल्ली की चांदनी चौक सीट से टिकट नहीं मिलने के कारण लिया है. बता दें कि बीजेपी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए चांदनी चौक सीट से प्रवीण खंडेलवाल को उम्मीदवार बनाया है.

चुनाव लड़ने से पीछे क्योंं हटे पवन सिंह?

वहीं भोजपुरी इंडस्ट्री के सुपरस्टार पवन सिंह को बीजेपी की ओर से जारी पहली सूची में पश्चिम बंगाल के आसनसोल लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया था. बीजेपी के इस फैसले के बाद पवन सिंह ने अपने साथियों के साथ खुशी भी जाहिर की थी. हालांकि बाद में पवन सिंह ने आसनसोल से चुनाव लड़ने से इंकार कर दिया है.

राजनीतिक जानकारों की मानें तो पवन सिंह बिहार के आरा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ना चाहते थे और इसके लिए उन्होंने तैयारी भी कर रखी थी.  फिलहाल पवन सिंह को बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दिल्ली मिलने के लिए बुलाया है. आसनसोल की बात करें तो इस सीट पर फिलहाल टीएमसी सांसद शत्रुघ्न सिन्हा मौजूद हैं जबकि उससे पहले बीजेपी के बाबुल सुप्रियो काबिज थे. ऐसे में बीजेपी पवन सिंह के जरिए न सिर्फ सीट वापस हासिल करना चाहती थी बल्कि बागी हुए शत्रुघ्न सिन्हा को भी सबक सिखाना चाहती थी.

हालांकि पवन सिंह के इंकार के बाद अब राजनीतिक गलियारों में इस बात की भी चर्चा चल रही है कि आरा सीट के लिए कहीं यह भोजपुरी स्टार किसी दूसरी पार्टी के संपर्क में तो नहीं हैं? 

First Published : 03 March 2024, 04:16 PM IST