menu-icon
India Daily
share--v1

Instagram Reels है एक एडिक्शन, ऐसे बर्बाद कर रहा है आपका जीवन!

Instagram Reels addiction scary side: जनवरी 2023 तक देश में लगभग 24 करोड़ इंस्टाग्राम यूजर्स हैं, जो हमारे देश की आबादी का 16.9 प्रतिशत है. इस संख्या के लिहाज से भारत दुनिया में सबसे अधिक इंस्टाग्राम यूजर्स वाला देश है.

auth-image
Om Pratap
Instagram Reels addiction scary side

हाइलाइट्स

  • इंस्टाग्राम रील्स के चक्कर में महिला ने पति को मार डाला
  • रील्स बनाने के लिए चाहिए था आईफोन, बेच दिया बच्चा

Instagram Reels addiction scary side: जून 2020 में भारत सरकार ने देश के सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स में से एक टिकटॉक को बैन कर दिया. इसके करीब एक महीने बाद मार्क जुकरबर्ग की मेटा (Meta) स्वामित्व वाली इंस्टाग्राम ने टिकटॉक से मिलता जुलता फीचर लॉन्च किया, जिसमें यूजर्स करीब 30 सेकंड के वीडियो को पोस्ट कर न सिर्फ पैसे कमा सकते थे, बल्कि अन्य यूजर्स के बीच अपने मनोरंजन की कला को पहुंचा भी सकते थे. हुआ भी ऐसा ही. लोग धीरे-धीरे टिकटॉक को भूल गए और इंस्टाग्राम रील्स बनाने वाले यूजर्स की धीरे-धीरे बाढ़ आ गई.

रील्स वाले फीचर को लॉन्च करने के करीब चार साल बाद इंस्टाग्राम अब देश के 24 करोड़ लोगों तक पहुंच गया है. ये देश की कुल आबादी का करीब 17 फीसदी है. इंस्टग्राम रील्स से बहुत सारे लोग न सिर्फ नाम और पैसा कमा रहे हैं, बल्कि मनोरंजन की दुनिया में फेमस भी हो चुके हैं, लेकिन इसका एक पक्ष या कहें की पहलू भी है, जो जानलेवा और खतरनाक साबित हो रहा है. कई ऐसी खबरें है, जिसमें सुनने और देखने को मिलता है कि रील्स बनाने के चक्कर में मौत हो गई या जान चली गई.

आगे बढ़ने से पहले, हाल की घटनाओं पर एक नजर डालें

हाल की एक घटना पर गौर करें तो ये ज्यादा खतरनाक लगता है. दरअसल, 7 जनवरी को बिहार से एक घटना सामने आई. बेगुसराय जिले में 25 साल के महेश्वर कुमार राय की इंस्टाग्राम रील्स के चक्कर में हत्या हो गई. महेश्वर की शादी करीब 7 साल पहले रानी नाम की लड़की से हुई. शादी के बाद दंपत्ति सामान्य परिवार की तरह गुजर-बसर कर रहा था.

जानकारी के मुताबिक, महेश्वर अपने परिवार में कमाने वाला एकमात्र पुरुष था. जीवनयापन चलता रहे, इसके लिए महेश्वर पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में मजदूरी करता था. पिछले दिनों वो घर लौटा था. इस दौरान अचानक पति-पत्नी के बीच झगड़ा हुआ. नौबत यहां तक पहुंची कि रानी ने अपने प्रेमी और दो बहनों के साथ मिलकर महेश्वर की हत्या कर दी.

इंस्टाग्राम रील्स के चक्कर में पति को मार डाला

जांच पड़ताल में सामने आया कि इंस्टाग्राम रील्स के कारण महेश्वर की हत्या हुई. दरअसल, महेश्वर जब कोलकाता से लौटा था, तब उसने अपनी पत्नी को रील्स बनाते देखा. उसने आपत्ति जताई जिसके बाद झगड़ा हुआ. उधर, महेश्वर के पिता ने कहा कि रानी कुमारी का मोहम्मद सज्जाद नाम के एक अन्य व्यक्ति के साथ भी अवैध संबंध था.

उन्होंने दावा किया कि 7 जनवरी को रानी ने महेश्वर को मायके बुलाया और अपने प्रेमी सज्जाद, दो बहनों (रोजी और सोनाली) के साथ मिलकर उसकी हत्या कर दी. महेश्वर की पिता की शिकायत पर पुलिस ने पांच लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. रानी को गिरफ्तार कर लिया गया है जबकि उसकी दो बहनों से पूछताछ की जा रही है.

ये पहली बार नहीं है, जब रील्स को लेकर इस तरह की घटना सामने आई है. इससे पहले भी रील्स के चक्कर में कई लोगों ने जान गंवाई हैं, भयानक दुर्घटनाओं के शिकार हुए हैं, मारपीट के शिकार हुए हैं. अब तक बात हत्या तक पहुंच गई है. इससे अलग बात की जाए तो पिछले कुछ वर्षों में रील्स बनाने के पागलपन सवार वाले शख्स अनोखे कारनामे कर रहे हैं.

रील्स बनाने के लिए चाहिए था आईफोन, बेच दिया बच्चा

पश्चिम बंगाल से एक और खबर आई थी कि रील्स के शौकीन एक शख्स ने आईफोन खरीदने की सोची लेकिन इसके लिए उसके पास पैसे नहीं थे. इसलिए उसने पत्नी की सहमति से iPhone 14 खरीदने के लिए अपने आठ महीने के बच्चे को बेच दिया, ताकि आईफोन से अच्छी क्वालिटी वाला रील्स बना सके. 

पिछले हफ्ते यानी 5 जनवरी को जैसलमेर में चार युवक कथित तौर पर नशे में थे और तेज रफ्तार कार में इंस्टाग्राम रील्स बना रहे थे. उनकी कार 13 साल के एक लड़के और उसकी मां के ऊपर से गुजर गई, जिसके बाद कार कार अनियंत्रित होकर एक गाड़ी और पहले दूसरी गाड़ी से, फिर एक गाय से टकरा गई. घटना में कार सवार दो लोगों की भी मौत हो गई. इसके अलावा, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन द्वारा बार-बार इसके खिलाफ सलाह दिए जाने के बावजूद लोग दिल्ली मेट्रो पर रील्स बनाना जारी रखते हैं.

चार सालों में ऐसे बढ़े इंस्टाग्राम रील्स के यूजर्स

भारतीयों के बीच इंस्टाग्राम रील्स फीचर को यूज करने वाले यूजर्स की साल दर साल बढ़ती संख्या पर गौर करें तो पता चलता है कि जून 2020 के बाद से भारत में इंस्टाग्राम यूजर्स की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है. napoleoncat.com के अनुसार, जनवरी 2023 तक भारत में 24 करोड़ (24,36,72,000) इंस्टाग्राम यूजर्स थे, जो हमारे देश की आबादी का 16.9 प्रतिशत है. 

दरअसल, जनवरी 2020 में भारत में केवल 8 करोड़ (80,590,000) इंस्टाग्राम यूजर्स थे, जो हमारी आबादी का 5.6 प्रतिशत था. जून 2020 तक यूजर्स की संख्या 7.1 फीसदी थी. यानी इंस्टाग्राम रील्स फीचर के आने के बाद भारत में 3.5 साल से अधिक समय के अंदर इसके यूजर्स 16 करोड़ तक बढ़ गई. ये संख्या ब्राजील के सबसे बड़े शहर साओ पाउलो की जनसंख्या या कहे की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की कुल जनसंख्या से भी अधिक है.

आखिर क्यों बढ़ी इंस्टाग्राम यूजर्स की संख्या?

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि इंस्टाग्राम पर रील्स बनाने वाले, इसे देखने वाले यूजर्स की संख्या में बढ़ोतरी के लिए मुख्य रूप से दो कारणों को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है. पहला- टिकटॉक की कमी की भरपाई और दूसरा कोरोना महामारी. जिस वक्त इंस्टाग्राम पर रील्स वाला फीचर आया था, उससे ठीक पहले टिकटॉक यूजर्स की संख्या भारत में लाखों थी.

अचानक टिकटॉक के बंद हने के बाद इनमें से अधिकतर यूजर्स इंस्टाग्राम रील्स पर शिफ्ट गए. वहीं, 2020 की शुरुआत में ही कोरोना महामारी आई थी, जिसके बाद लॉकडाउन लगा था. ऐसे में मनोरंजन के लिए अधिकतर यूजर्स इस फीचर को यूज करने लगे थे. कुछ लोगों को इससे आमदनी होने लगी तो धीरे-धीरे लोगों का झुकाव इसकी ओर बढ़ा और इसके यूजर्स की संख्या में बढ़ोतरी होती चली गई.