share--v1

India Daily Live Exit Poll 2023: एकदम सटीक, 100 फीसदी ठीक, देखिए आज शाम 5 बजे से महा एग्जिट पोल

मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान खत्म हो चुका है. आज यानी 30 नवंबर को तेलंगाना में वोटिंग जारी है.

auth-image
Om Pratap
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल
  • राजस्थान-मध्यप्रदेश में किसकी सरकार?

India Daily Live Exit Poll Results 2023: मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान खत्म हो चुका है. आज यानी 30 नवंबर को तेलंगाना में वोटिंग जारी है. यहां मतदान खत्म होने के साथ ही पांचों राज्यों के सबसे सटीक महा एग्जिट पोल India Daily Live पर दिखाए जाएंगे. इतना ही नहीं India Daily Live के सभी प्लेटफॉर्म पर लाइव स्ट्रिमिंग भी की जाएगी.

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के तहत 17  नवंबर को मतदान हुआ था. चुनाव आयोग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, राज्य में इस बार 77.15 प्रतिशत मतदान हुआ था. जबकि साल 2018 के मतदान में ये आंकड़ा 75.05 प्रतिशत था. मध्य प्रदेश में विधानसभा की कुल 230 सीटें हैं.

 

राजस्थान विधानसभा चुनाव

राजस्थान में विधानस चुनाव के लिए 25 नवंबर को मतदान हुआ था. हालांकि ये चुनाव पहले 23 नवंबर को होना था, लेकिन चुनाव आयोग ने देव उठनी एकादशी को लेकर आई शिकायतों के बाद मतदान की तारीखें बदलीं थीं. चुनाव आयोग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, इस बार राजस्थान में कुल 75.45 फीसदी मतदान हुआ है. यहां विधानसभा की कुल 200 सीटें हैं, जिनमें से 199 पर मतदान हुआ है.

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव

छत्तीसगढ़ में दो चरण (7 और 17 नवंबर) को मतदान हुआ था. चुनाव आयोग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, छत्तीसगढ़ में 90 सीटों पर मतदान हुआ है. तेलंगाना में मतदान खत्म होने के साथ ही यहां का भी एग्जिट पोल दिखाया जाएगा.

 

मिजोरम विधानसभा चुनाव

मिजोरम में 7 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हुआ था. चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, मिजोरम करीब 80 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था. यहां विधानसभा की 40 सीटें हैं. मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना के साथ मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी. 

तेलंगाना विधानसभा चुनाव

तेलंगाना में 30 नवंबर यानी आज मतदान जारी. चुनाव आयोग के अनुसार, तेलंगाना में शाम तक सभी 119 सीटों पर अच्छे मतदान की उम्मीद है. तेलंगाना में लगातार दो बार से केसीआर की सरकार है. पूर्व में किए गए दावों पर गौर करें तो यहां चुनावी मुकाबला त्रिकोणीय हो सकता है.

Also Read

First Published : 30 November 2023, 11:20 AM IST