menu-icon
India Daily
share--v1

Amit Shah on CAA: 4 साल में 41 बार कह चुका हूं CAA लागू होगा, पढ़ें अमित शाह के इंटरव्‍यू की 10 बड़ी बातें

Amit Shah on CAA:  नागरिकता संशोधन कानून को लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि विपक्ष को हर चीज में राजनीति करनी है. मगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी या बीजेपी ने जो कहा है, वो पत्थर की लकीर होती है.

auth-image
India Daily Live
amit shah in loksabha

Amit Shah on CAA:  नागरिकता संशोधन कानून यानी CAA को लागू कर दिया गया है. इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. विपक्ष इसका विरोध इसके टाइमिंक पर सवाल खड़ा कर रहा है. इसे लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि असदुद्दीन ओवैसी, राहुल गांधी, अरविंद केजरीवाल, ममता बनर्जी समेत सभी लोग इस पर राजनीति कर रहे हैं. मैंने 4 साल में 41 बार कहा है कि देश में नागरिकता संशोधन कानून लागू होगा. 

गृह मंत्री अमित शाह ने समाचार एजेंसी एएनआई को इंटरव्यू दिया है. अमित शाह ने कहा है कि नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लेकर पूरा विपक्ष राजनीति कर रहा है. विपक्ष का इतिहास रहा है कि जो वो बोलते हैं, उसे पूरा नहीं करते हैं. मगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी या बीजेपी ने जो कहा है, वो पत्थर की लकीर होती है. मोदी की हर गारंटी पूरी होती है.

अमित शाह के इंटरव्‍यू की 10 बड़ी बातें

  • अमित शाह ने समाचार एजेंसी एएनआई के इंटरव्यू में कहा सीएए को कभी वापस नहीं लिया जाएगा. हमारे देश में भारतीय नागरिकता सुनिश्चित करना हमारा संप्रभु निर्णय है, हम इस पर कभी समझौता नहीं करेंगे.
  • अमित शाह ने कहा कि अल्पसंख्यकों या किसी अन्य व्यक्ति को डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि सीएए में किसी की नागरिकता छीनने का कोई प्रावधान नहीं है. सीएए केवल अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान से आए हिंदू, बौद्ध, जैन, सिख, ईसाई और पारसी शरणार्थियों को अधिकार और नागरिकता देने के लिए है. 
  • अमित शाह ने विपक्ष पर आरोप लगाते हुए कहा कि विपक्ष का इतिहास रहा है कि जो वो बोलते हैं, उसे पूरा नहीं करते हैं. मगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी या बीजेपी ने जो कहा है, वो पत्थर की लकीर होती है. मोदी की हर गारंटी पूरी होती है.
  • गृह मंत्री ने कहा कि सीएए 2019 में ही संसद में पारित किया गया था, लेकिन कोरोना की वजह से इसे लागू करने में देरी हुई. देश की जनता जानती है कि सीएए इस देश का कानून है. मैं पिछले 4 साल में 41 बार कह चुका हूं कि इसे चुनाव से पहले लागू किया जाएगा.
  • अमित शाह ने कहा कि इस कानून से अल्पसंख्यकों या किसी अन्य व्यक्ति को डरने की जरूरत नहीं है, क्योंकि सीएए में किसी की नागरिकता छीनने का कोई प्रावधान नहीं है. 
  • गृह मंत्री ने कहा कि जो लोग अखंड भारत का हिस्सा थे और जिन पर सालों से अत्याचार किया गया, उन्हें भारत में शरण दी जानी चाहिए और यह हमारी नैतिक और संवैधानिक जिम्मेदारी है.
  • अमित शाह ने कहा कि जब देश बंटवारा हुआ तो पाकिस्तान में 23% हिंदू और सिख थे, लेकिन अब वहां सिर्फ 3.7% ही बचे हैं. वे सब कहां चले गये? वे यहां नहीं लौटे हैं. उनका धर्म परिवर्तन करवाया गया, उनका अपमान किया गया, वे कहां जाएंगे? 
  • विपक्ष के इस आरोप पर कि बीजेपी CAA के जरिए नया वोट बैंक बना रही है, गृह मंत्री ने कहा कि विपक्ष के पास कोई और काम नहीं है, वो जो कहते हैं वो कभी करते नहीं. उन्होंने यह भी कहा कि अनुच्छेद 370 को हटाना भी हमारे राजनीतिक फायदे के लिए था. हम 1950 से कह रहे हैं कि हम अनुच्छेद 370 को हटा देंगे.
  • अमित  शाह ने सीएए नोटिफिकेशन को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बयान पर कहा कि वो दिन दूर नहीं है, जब बीजेपी बंगाल में भी सत्ता में आएगी और अवैध घुसपैठ रोकेगी. अगर आप इस तरह की राजनीति करते हैं और इतने महत्वपूर्ण राष्ट्रीय सुरक्षा मुद्दे पर तुष्टिकरण की राजनीति करके घुसपैठ की अनुमति देते हैं और शरणार्थियों को नागरिकता मिलने का विरोध करते हैं, तो लोग आपके साथ नहीं होंगे. 
  • केरल, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल सरकार के ये कहने पर कि वे अपने राज्यों में सीएए लागू नहीं करेंगे, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि हमारे संविधान का अनुच्छेद 11 संसद को नागरिकता के संबंध में नियम बनाने की सभी शक्तियां देता है. ये केंद्र का विषय है, राज्य का नहीं. मुझे लगता है कि चुनाव के बाद हर कोई सहयोग करेगा.