share--v1

US Speaks On Congress: पहले केजरीवाल की गिरफ्तारी, अब कांग्रेस के फ्रीज बैंक खाते पर बयान, अमेरिका भारत के आंतरिक मामले दे रहा बयान

US Speaks On Congress: अमेरिका अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. पहले केजरीवाल की गिरफ्तारी पर टिप्पणी और अब कांग्रेस के बैंत खाते पर बयान जारी किया. अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि हम दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी सहित इन कार्रवाइयों पर बारीकी से नजर रखना जारी रखेंगे

auth-image
India Daily Live

US Speaks On Congress: अमेरिका मानने को तैयार नहीं है भारत के आंतरिक मामलों को लेकर लगातार टिप्पणी कर रहा है. पहले केजरीवाल की गिरफ्तारी का मुद्दा उठाया और अब कांग्रेस के फ्रीज बैंक खाते पर बयान जारी किया है. अमेरिका ने कांग्रेस के फ्रीज बैंक अकाउंट के मामले को लेकर बयान दिया है. अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा है कि अमेरिका हर मुद्दे के लिए निष्पक्ष, पारदर्शी और समय पर कानूनी प्रक्रियाओं को प्रोत्साहित करता है.

भारत की कड़ी आपत्ति जताने के बाद भी अमेरिका अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर टिप्पणी पर विरोध दर्ज कराने के लिए भारत ने एक वरिष्ठ अमेरिकी राजनयिक को तलब किया था. वाशिंगटन ने बुधवार को जोर देकर कहा कि यह निष्पक्ष, पारदर्शी, समय पर कानूनी प्रक्रियाओं को प्रोत्साहित करता है और  हमें नहीं लगता कि किसी को इस पर आपत्ति होनी चाहिए.

कार्रवाइयों पर पैनी नजर

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि हम दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी सहित इन कार्रवाइयों पर बारीकी से नजर रखना जारी रखेंगे. बता दें कि इससे पहले अमेरिका सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के मामले में भी बयानबाजी कर चुका है. भारत ने इसका कड़ा विराध दर्ज कराया. विदेश मंत्रालय (एमईए) के अधिकारियों ने दिल्ली में साउथ ब्लॉक स्थित अपने कार्यालय में मिशन के कार्यवाहक उप प्रमुख ग्लोरिया बरबेना को तलब किया था. ये मीटिंग 30 मिनट से अधिक समय तक चली.

भारत ने जताई कड़ी आपत्ति

विदेश मंत्रालय ने बाद में एक बयान में कहा कि हम भारत में कुछ कानूनी कार्यवाही के बारे में अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता की टिप्पणियों पर कड़ी आपत्ति जताते हैं. विदेश मंत्रालय की तरफ से आगे कहा गया था कि कूटनीति में दूसरों की संप्रभुता और आंतरिक मामलों का सम्मान करने की अपेक्षा की जाती है. 

क्यों गिरफ्तार हुए केजरीवाल?

प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली के सीएम केजरीवाल को उत्पाद शुल्क नीति 'घोटाले' से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया है. यह मामला 2021-22 के लिए दिल्ली सरकार की उत्पाद शुल्क नीति को तैयार करने में कथित भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग से संबंधित है. 

 

Also Read