menu-icon
India Daily
share--v1

Farmers Protest Video: पैरामिलिट्री-RAF की तैनाती, लोहे-सीमेंट के बैरिकेड्स; कैसा है शंभू, खनौरी, सिंधु, टीकरी और गाजीपुर बॉर्डर का हाल

Farmers Protest Video: किसान आंदोलन को लेकर हरियाणा और यूपी की ओर से दिल्ली को जोड़ने वाली कई सीमाओं को सील कर दिया गया है. इन सीमाओं पर पुलिस बल के साथ-साथ आरएएफ, वज्र वाहनों आदि की भी तैनाती की गई है.

auth-image
India Daily Live
Farmers Protest Video

Farmers Protest Video: किसान आंदोलन का आज दूसरा दिन है. एक और जहां पुलिस किसानों को दिल्ली में घुसने से रोकने के लिए तमाम तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है, तो वहीं पंजाब-हरियाणा के किसान लगातार दिल्ली की ओर बढ़ रहे हैं. हरियाणा को दिल्ली से जोड़ने वाले सिंघु बॉर्डर समेत तमाम अन्य बॉर्डर पर एक या दो नहीं बल्कि 6 लेयर में सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं. 

  • पहले लेयर में दिल्ली पुलिस के बैरिकेड्स को चैन से लॉक करके बॉर्डर सील किया गया है. साथ ही रस्सियों के जरिए रास्ते बंद किए गए हैं. 
  • दूसरे लेयर में सीमेंट के बैरिकेड्स से फ्लाइओवर के ऊपर और नीचे वाले सभी रास्तों को बंद किया गया है.
  • तीसरे लेयर में सीमेंट के बड़े-बड़े बोल्डर को पक्के सीमेंट से सील कर दिया गया है. इनके बीच RAF के जवानों को भी तैनात किया गया है. 
  • चौथे लेयर में सीमेंट और लोहे के बैरिकेड्स हैं, जिनके ऊपर कटीलें तारों को लगा कर फेनसिंग की गई है. 
  • पांचवें लेयर में दंगा नियंत्रण वाहनों के साथ-साथ वज्र वाहनों को तैनात किया गया है. 
  • छठे लेयर में बड़े कंटेनरों को रखा गया है, जिसके अंदर मिट्टी और पत्थरों को भरा गया है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, किसानों को रोकने के लिए सिंघु बॉर्डर पर 11 से अधिक पैरा मिलिट्री फोर्स की टुकड़ियों को तैनात किया गया है. साथ ही 2000 के करीब दिल्ली पुलिस के जवानों को लगाया गया है. दरअसल, दिल्ली और हरियाणा के बॉर्डर पर एक गांव है, जिसका नाम सिंघु बॉर्डर है. दिल्ली से हरियाणा की ओर जाने पर इस गांव से हरियाणा शुरू हो जाता है. हरियाणा और इसके पहले के राज्यों के लोग इसी बॉर्डर के जरिए दिल्ली में एंट्री करते हैं. आइए जानते हैं कि किसान आंदोलन को लेकर किस बॉर्डर पर कैसे हालात हैं?

1- शंभू बॉर्डर

पंजाब के पटियाला जिले में शंभू गांव पड़ता है, जो न सिर्फ हरियाणा और पंजाब को जोड़ता है. फिलहाल, शंभू बॉर्डर पर हालात बेकाबू हैं, क्योंकि किसान लगातार दिल्ली की ओर आने के लिए प्रयासरत हैं, जबकि पुलिस उन्हें हर हाल में रोकना चाह रही है. किसानों और पुलिस के अपने-अपने प्रयास के बीच झड़प की स्थिति भी बन रही है, जिसे लेकर पुलिस की ओर से मंगलवार को आंसू गैस के गोले भी दागे थे. 

2- गाजीपुर बॉर्डर

गाजीपुर बॉर्डर, राष्ट्रीय राजधानी की सीमा पर स्थित है. दरअसल, गाजीपुर पूर्वी दिल्ली का एक गांव है, जो दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के टोल प्लाजा के पास स्थित है. इस टोल प्लाजा को भी लोग गाजीपुर बॉर्डर के नाम से जानते हैं. मेरठ एक्सप्रेसवे के जरिए लोग दिल्ली जुड़ते हैं. किसान आंदोलन के दूसरे दिन भी इस बॉर्डर पर माहौल तनावपूर्ण है. यहां भारी संख्या में सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है. किसानों के विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर बुधवार सुबह इस बॉर्डर पर भारी जाम भी देखा गया. 

3- सिंघु बॉर्डर

उत्तर पश्चिम दिल्ली में सिंघु गांव है, जो उत्तर-पश्चिम दिल्ली को हरियाणा से जोड़ता है. किसानों के विरोध के मद्देनजर दिल्ली में सिंघु बॉर्डर पर RAF कर्मी, पुलिस कर्मी और दंगा नियंत्रण वाहन तैनात किए गए हैं.

4- टिकरी बॉर्डर

टिकरी बॉर्डर के जरिए भी दिल्ली और हरियाणा जुड़ता है. ये बॉर्डर दिल्ली-रोहतक रोड पर स्थित है. किसान आंदोलन के आगाज से पहले ही इस बॉर्डर को सील करने की कार्रवाई शुरू हो गई थी. सोशल मीडिया पर वायरल कई वीडियोज में सुरक्षा व्यवस्था की तैयारियों को अंतिम रूप देते हुए पुलिसकर्मियों को देखा गया है.किसान आंदोलन के दूसरे दिन यानी आज बॉर्डर को मजबूत बनाने के लिए कंक्रीट स्लैब के बीच अधिक कंक्रीट डाला गया।

5- चिल्ला बॉर्डर

किसानों के विरोध के मद्देनजर चिल्ला बॉर्डर पर भी सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है. चिल्ला बॉर्डर, दिल्ली और नोएडा को जोड़ने वाली सड़क पर है. 

किसान आंदोलन को लेकर हरियाणा के कई जिलों में इंटरनेट सेवा सस्पेंड

किसान आंदोलन को लेकर हरियाणा के कुछ जिलों में अस्थायी तौर पर इंटरनेट सेवा सस्पेंड की गई है. राज्य के अंबाला, कुरूक्षेत्र, कैथल, जिंद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा जिलों के अधिकार क्षेत्र में वॉयस कॉल को छोड़कर मोबाइल नेटवर्क पर प्रदान की जाने वाली मोबाइल इंटरनेट सेवाएं, बल्क SMS और सभी डोंगल सेवाएं आदि 15 फरवरी तक निलंबित रहेंगी.