share--v1

वो मौके जब अपने पति के बयानों से विवाद में घिरी निर्मला सीतारमण, जानें कौन हैं परकला प्रभाकर

Parakala Prabhakar Controversy: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के पति और प्रख्यात अर्थशास्त्री परकला प्रभाकर ने चुनावी बॉन्ड को दुनिया का सबसे बड़ा भ्रष्टाचार बताया है. पति के इस बयान के बाद निर्मला सीतारमण को सोशल मीडिया पर ट्रोल किया जा रहा है. बता दें. यह पहली बार नहीं है जब अपने पति के बयानों के चलते निर्मला सीतारमण ट्रोल हुईं हैं.

auth-image
India Daily Live

Parakala Prabhakar Controversy: लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है और आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है. इस दौरान 2017 में शुरू की गई चुनावी बॉन्ड योजना लगातार विवादों में बनी रही जिसको लेकर सुप्रीम कोर्ट ने अंत में फैसला सुनाते हुए इसे पूरी तरह से असंवैधानिक करार दिया. एसबीआई ने भले ही चुनावी बॉन्ड का सारा डेटा चुनाव आयोग की वेबसाइट पर अपलोड करा दिया है लेकिन इसको लेकर आरोपों का दौर थम नहीं रहा है.

ताजा विवाद केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के पति परकला प्रभाकर के चलते हुए है जिन्होंने इसे भारतीय इतिहास का सबसे बड़ा घोटाला बताया है. परकला प्रभाकर के बयान को आधार बनाकर सोशल मीडिया पर लोग निर्मला सीतारमण को ही ट्रोल कर रहे हैं. हालांकि यह पहली बार नहीं जब केंद्रीय वित्त मंत्री को अपने पति के बयानों की वजह से असहज होना पड़ा है. आइए एक नजर परकला प्रभाकर के उन बयानों पर डालते हैं जिसके चलते उनकी पत्नी निर्मला सीतारमण को विवादों का सामना करना पड़ा और क्या वजह है जिसके चलते मोदी सरकार उन पर कुछ भी कहने से बचती है.

2024 में मोदी सरकार का होना आपदा

साल 2023 में 14 मई को परकला प्रभाकर ने मोदी सरकार को अर्थव्यवस्था और अन्य चीजों को संभालने में 'बेहद अक्षम' बताया था. उन्होंने कहा कि बीजेपी ने चोरी-छिपे हिंदुत्व की तस्करी की और विकास के मुद्दे पर 2014 का चुनाव जीता था. उन्होंने यह भी कहा था कि सावल 2024 में एक और मोदी सरकार का होना न पूरे देश के लिए एक आपदा होगी.

बीजेपी को राव-सिंह आर्थिक मॉडल को अपनाना चाहिए

14 अक्टूबर 2019 को परकला प्रभाकर ने कहा था कि बीजेपी को नेहरूवादी समाजवाद की आलोचना करने के बजाय, राव-सिंह आर्थिक मॉडल को अपनाना चाहिए. उन्होंने आगे कहा था कि सरकार अभी भी इनकार मोड में है, सार्वजनिक डोमेन में निर्बाध रूप से प्रवाहित होने वाले डेटा से पता चलता है कि एक के बाद एक सेक्टर गंभीर रूप से चुनौतीपूर्ण स्थिति का सामना कर रहे हैं.

सीतारमण के आर्थिक नीति का उड़ाया था मजाक

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के पति परकला प्रभाकर से सितंबर 2020 में अपनी पत्नी की आर्थिक नीति का मजाक उड़ाया था. इस दौरान उन्होंने जीएसटी के राजस्व में गिरावट को लेकर भी टिप्पणी की थी.  

कौन हैं परकला प्रभाकर? 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के पति परकला प्रभाकर एक प्रसिद्ध अर्थशास्त्री हैं.  साल 2014 से 2018 तक उन्होंने आंध्र प्रदेश सरकार की सेवा की है. वह संचार सलाहकार भी रहे हैं. प्रभाकर ने साल 1991 में लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस से पढ़ाई की है. इसके अलावा उन्होंने कई किताबें भी लिखी हैं.

Also Read