share--v1

CJI DY Chandrachud: 'कोरोना के दौरान PM मोदी ने किया फोन और बोले', CJI चंद्रचूड़ ने शेयर किया किस्सा

CJI DY Chandrachud On PM Modi: CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने सुप्रीम कोर्ट परिसर में आयुष समग्र कल्याण केंद्र का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि कोविड फैलने के बाद से मैं आयुष से जुड़ा हुआ हूं. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने मुझे फोन किया और कहा कि एक वैद्य हैं जो की आयुष में सचिव भी हैं और मैं उनके साथ एक कॉल की व्यवस्था करूंगा जो आपके लिए दवा और सब कुछ भेज देंगे.

auth-image
India Daily Live

CJI DY Chandrachud On PM Modi: अपने कोविड महामारी के दौरान का अनुभव साझा किया. डीवाई चंद्रचूड़ ने आयुर्वेद, योग, प्राकृतिक चिकित्सा, होम्योपैथी पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि कोविड फैलने के बाद से मैं आयुष से जुड़ा हुआ हूं. प्रधानमंत्री मोदी ने मुझे फोन किया और कहा कि आप कोविड से पीड़ित हैं और मुझे उम्मीद है कि सब कुछ सही हो जाएगा.

सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने मुझसे आगे कहा मुझे एहसास है कि आप अच्छी हालत में नहीं हैं, लेकिन हम सब कुछ करेंगे.  एक वैद्य हैं जो की आयुष में सचिव भी हैं और मैं उनके साथ एक कॉल की व्यवस्था करूंगा जो आपके लिए दवा और सब कुछ भेज देंगे. जब मैं कोविड से पीड़ित था तो मैंने आयुष से दवा ली. दूसरी और तीसरी बार जब मुझे कोविड हुआ तो मैंने कोई भी एलोपैथिक दवा नहीं ली. सुप्रीम कोर्ट के सभी स्टाफ सदस्यों को लेकर न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने कहा कि वो सभी जज, उनके परिवार और सुप्रीम कोर्ट के 2000 से अधिक स्टाफ सदस्यों के बारे में बहुत चिंतित हूं. न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने सिर्फ न्यायपालिका से परे स्वास्थ्य देखभाल के विस्तार के महत्व पर जोर दिया. 

CJI चंद्रचूड़ ने अपनी दिनचर्या को किया शेयर

आयुष समग्र कल्याण केंद्र का उद्देश्य सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीशों, उनके परिवारों और स्टाफ सदस्यों के बीच आयुर्वेद को बढ़ावा देना है. न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने कहा कि इसकी सुविधाएं वैज्ञानिक तरीके से तैयार की गई हैं, चाहे एंटी-स्किड टाइलें हों या उपचार कक्ष. 

उन्होंने कहा कि मैं योग करता हूं. मैं शाकाहारी आहार का पालन करता हूं, पिछले पांच महीनों में मैंने पूरी तरह से शाकाहारी आहार का पालन किया है और मैं इसे जारी रखूंगा. मैं जीवन के समग्र पैटर्न पर ध्यान देने की कोशिश करता हूं. इस मौके पर आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के राज्यमंत्री डॉ. मुंजपारा महेंद्रभाई कालूभाई, आयुष सचिव राजेश कोटेचा के साथ वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे. 

 

Also Read