menu-icon
India Daily
share--v1

Dumka Spanish Tourist Gangrape: भारत की हुई इंटरनेशनल बेइज्जती! झारखंड में स्पेनिश महिला से गैंगरेप पर विदेशी मीडिया ने क्या लिखा?

Dumka Spanish Tourist Gangrape: झारखंड की उपराजधानी दुमका में स्पेन की महिला से गैंगरेप की घटना पर विदेशी मीडिया ने अपनी कड़ी प्रतिक्रिया दी है. मामले में अब तक तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है, जबकि चार अन्य की तलाश जारी है.

auth-image
India Daily Live
Dumka Spanish Tourist Gangrape

Dumka Spanish Tourist Gangrape: दुमका में भारत घुमने आई स्पेन की महिला से गैंगरेप और उनके पति के साथ मारपीट के मामले पर इंटरनेशनल मीडिया ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है. स्पेनिश टीवी चैनल एंटेना 3 को दिए गए एक वीडियो इंटरव्यू में पीड़िता ने अपने साथ गैंगरेप की बात कही. उन्होंने अपने पति से मारपीट का भी आरोप लगाया. साथ ही पूरी घटना का जिक्र करते हुए शरीर पर आए चोटों को भी दिखाया.

स्पेनिश महिला के साथ गैंगरेप की वारदात को कई विदेशी मीडिया ने कवर किया है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने दंपत्ति के हवाले से खबर लिखी कि पुलिस दो पर्यटकों पर हमला करने और महिला से गैंगरेप के 3 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि चार अन्य लोगों की तलाश कर रही है.

आसपास होटल नहीं मिला तो लगाया अस्थायी तंबू

रॉयटर्स ने कहा कि पुलिस को 1 मार्च को रात करीब 11 बजे के आसपास स्पेनिश कपल ने हमसे मुलाकात की. पुलिस के मुताबिक, जब विदेशी कपल ने हमसे मुलाकात की तो ऐसा लग रहा था कि उनके साथ मारपीट की गई है. रॉयटर्स ने कहा कि पीतांबर सिंह खेरवार ने अपराध के बारे में ज्यादा कुछ नहीं बताया और न ही पीड़ितों की पहचान बताई. उन्होंने कहा कि 7 लोगों ने घटना को अंजाम दिया है. 

वारदात के एक दिन बाद यानी शनिवार को दंपति ने एक वीडियो इंटरव्यू में कहा कि पुरुषों के समूह ने उनके साथ मारपीट की. स्पेनिश महिला और उनके पति ने मारपीट के दौरान आई चोटों को भी दिखाया और गैंगरेप की भी बात कही. दंपति ने कहा कि वे तंबू में आराम कर रहे थे, तभी आरोपियों ने वारदात को अंजाम दिया. उन्होंने ये भी कहा कि वे तंबू में इसलिए आराम कर रहे थे, क्योंकि उन्हें आसपास होटल नहीं मिला था.

दंपत्ति बोला- 2 घंटे तक आरोपी करते रहे हैवानियत: स्पेनिश टीवी चैनल

स्पेनिश टीवी चैनल एंटेना 3 को दिए गए इंटरव्यू में पीड़िता और उनके पति ने बताया कि आरोपियों ने पहले गैंगरेप की वारदात को अंजाम दिया, फिर मारपीट की. पीड़िता ने बताया कि सभी आरोपी करीब 2 घंटे तक उनके साथ हैवानियत करते रहे. 

इससे पहले, पीड़ित दंपत्ति ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट किया था. इसमें उन्होंने पूरी घटना की जानकारी दी थी. उन्होंने बताया था कि वे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर मौजूद अपने 2 लाख फॉलोवर्स के लिए बाइक से दुनिया घुमकर फोटोज और वीडियो पोस्ट करते हैं. 

रविवार को, स्पेनिश विदेश मंत्रालय ने कहा कि वो घटनास्थल पर अधिकारियों की टीम भेज रहा है. साथ ही स्थानीय अधिकारियों से भी लगातार संपर्क में है. वहीं, स्पेनिश महिला के पति के लिए ब्राजीलियाई दूतावास ने कहा कि नई दिल्ली में अपने दूतावास के माध्यम से पीड़ित से संपर्क करने को कहा गया है. पीड़िता का पति ब्राजील का रहने वाला है.

न्यूज एजेंसी AFP ने NCRB डेटा का किया जिक्र

न्यूज एजेंसी AFP ने घटना को लेकर भारत में रेप केस पर NCRB डेटा का जिक्र किया. एएफपी ने राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) के आंकड़ों का हवाला देते हुए बताया कि 2022 में भारत में हर दिन औसतन लगभग 90 बलात्कार की घटनाएं दर्ज की गईं. रिपोर्ट में ये भी कहा गया कि इस तरह की घटनाओं में पुलिस की जांच पर पीड़ितों का भरोसा नहीं होता, जिसकी वजह से कई मामले तो दर्ज ही नहीं किए जाते हैं. रिपोर्ट में ये भी कहा गया कि कई मामले अदालतों में अटके रहते हैं, जिससे कारण दोष सिद्ध होने में काफी समय लगता है.

एएफपी ने 2012 के निर्भया मामले का भी जिक्र किया और कहा कि 2012 के केस ने दुनियाभर में सुर्खियां बटोरी थीं और घटना को लेकर भारत में कई हफ्तों तक विरोध प्रदर्शन हुए थे. आखिर में भारत सरकार ने बलात्कार के लिए मौत की सजा का प्रावधान करने के लिए कानून में बदलाव किया.

अल जजीरा ने लिखा- भारत में महिलाओं पर यौन हिंसा आम है

अल जजीरा ने लिखा कि भारत में महिलाओं को निशाना बनाकर की जाने वाली यौन हिंसा आम है. इस तरह की घटनाओं में अल्पसंख्यक, आदिवासी समुदायों की महिलाएं विशेष रूप से प्रताड़ित होती हैं. इसने भी एनसीआरबी रिपोर्ट का जिक्र किया और कहा कि 2022 में 31,516 बलात्कार के मामले दर्ज किए गए. अल जजीरा ने एनसीआरबी की रिपोर्ट का हवाला देते हुए ये भी कहा कि राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में सबसे अधिक मामले दर्ज किए गए थे.

न्यूज पोर्टल 'द इंडिपेंडेंट' ने भी दी अपनी प्रतिक्रिया

न्यूज पोर्टल 'द इंडिपेंडेंट' ने भी इस घटना पर अपनी प्रतिक्रिया दी. पोर्टल ने बॉलीवुड एक्ट्रेस ऋचा चड्ढा की प्रतिक्रिया का हवाला देते हुए लिखा- शर्मनाक! भारतीय विदेशियों के साथ वैसे ही व्यवहार कर रहे हैं जैसे वे अपनी महिलाओं के साथ करते हैं. ऋचा चड्ढा ने कहा, हमारे सड़े हुए समाज पर शर्म आती है. द इंडिपेंडेंट ने कहा कि उसने टिप्पणी के लिए भारत में स्पेन के दूतावास से संपर्क किया है.