menu-icon
India Daily
share--v1

Jharkhand News: क्या बच्चे को देखना चाहते हैं? पहले 1500 रुपये बख्शीश दो, नर्सों ने नवजात की मां से की डिमांड

Jharkhand News: झारखंड से चौंकाने वाला मामला सामने आया है. यहां के एक अस्पताल की नर्सों पर आरोप है कि नवजात के जन्म के बाद वे प्रसूताओं और उनके परिवार से जबरन बख्शीश मांग रहीं हैं. उनका कहना है कि अगर बख्शीश नहीं मिलेगा, तो नवजात का चेहरा नहीं देखने देंगे.

auth-image
India Daily Live
Dhanbad news CHC nurses tell maternity Want to see your baby First pay Rs 1500 tip

Jharkhand News: झारखंड के धनबाद में प्रसूताओं से 'जरन वसूली' का मामला सामने आया है. आरोप है कि अस्पताल में बच्चों को जन्म देने वाली महिलाओं से नवजात का चेहरा देखने के लिए नर्सें 'बख्शीश' के नाम पर जबरन वसूली कर रहीं हैं. मामला गोविंदपुर ब्लॉक के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र यानी CHC का बताया जा रहा है.

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, सुमति देवी नाम की एक महिला डिलीवरी के लिए CHC में एडमिट हुई थी. महिला ने हाल ही में नवजात को जन्म दिया. इसके बाद सुमति देवी ने नर्सों को बुलाया और नवजात का चेहरा दिखाने की मांग की. आरोपी है कि नर्सों ने नवजात को देखने के लिए उनसे 1500 रुपये की मांग की.

सुमति देवी के मुताबिक, उसके पास पैसे नहीं थे. उसने ये बात अपने पति को बताई. उन्होंने भी तत्काल पैसे होने से इनकार कर दिया. इसके बाद नर्सों ने नवजात का चेहरा दिखाने से इनकार कर दिया. काफी मनाने के बाद भी नर्सें नवजात का चेहरा दिखाने को तैयार नहीं हुई. इसके बाद सुमति देवी के पति ने किसी से पैसे उधार लिए, तब जाकर नर्सों ने नवजात का चेहरा दिखाया.

नवजात के पिता ने डॉक्टरों से दर्ज कराई शिकायत

उधार लेकर नर्सों को 'बख्शीश' देने के बाद सुमति के पति बलराम रजवार ने डॉक्टर से पूरे मामले की शिकायत की, जिसके बाद उन्होंने जांच पड़ताल की बात कही. बलराम रजवार ने बताया कि वो घर का खर्च चलाने के लिए दिहाड़ी मजदूरी करता है. नर्सों को बख्शीश के तौर पर 1500 रुपये देने के लिए अपने दोस्त से उधार लिया था. 

रिपोर्ट में कहा गया है कि 30 साल की सुमति देवी अपने पति के साथ गुरुवार शाम करीब चार बजे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (CHC) पहुंची थी. CHC में भर्ती होने के एक घंटे के भीतर उसने एक बच्चे को जन्म दिया. लेकिन नर्सों ने बख्शीश के तौर पर 1500 रुपये की मांग करते हुए उसे देर रात तक नवजात को देखने नहीं दिया. 

सुमति देवी के पति बलराम ने CHC के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर बी कुमार को लिखित शिकायत देकर वहां तैनात नर्सों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है. डॉक्टर कुमार ने कहा कि वह मामले की जांच करायेंगे.