menu-icon
India Daily
share--v1

Delhi Liquor Case: समन तो सिर्फ बहाना था, केजरीवाल को लेकर ही जाना था! अब आगे क्या?

Delhi Liquor Case: शराब नीति केस में गुरुवार को दोपहर से शुरू हुआ हाई वोल्टेज सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी तक चला. ईडी की टीम 10वां समन लेकर केजरीवाल के सरकारी आवास पर पहुंची थी.

auth-image
India Daily Live
Delhi Liquor Case, CM Arvind Kejriwal arrested, ED Summons, delhi excise policy

Delhi Liquor Case: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को ईडी ने गुरुवार रात गिरफ्तार कर लिया है. गिरफ्तारी से पहले भारी संख्या में पुलिस फोर्स के साथ ईडी की टीम उनके सरकारी आवास पर पहुंची थी. यहां कई घंटों तक तलाशी और पूछताछ के बाद ईडी ने गिरफ्तारी की कार्रवाई की.

शुरुआती दौर में बताया जा रहा था कि ईडी 10वां समन लेकर पहुंची थी. हालांकि पूरी कहानी को देखकर लग रहा है कि ये समन तो सिर्फ बहाना था, असल में केजरीवाल को लेकर ही जाना था. दिल्ली शराब नीति मामले की जांच में जुटी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को जांच में शामिल होने और पूछताछ के लिए नौ समन जारी किए थे, लेकिन केजरीवाल किसी भी समन पर पेश नहीं हुए.

उन्होंने हर बार समन को नजरअंदाज कर दिया. फिर अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली हाईकोर्ट का रुख किया. यहां से भी केजरीवाल को निराशा हाथ लगी, क्योंकि हाईकोर्ट ने गिरफ्तार से रोक पर इनकार कर दिया. कोर्ट के इस फैसले को केजरीवाल के लिए बड़ा झटका माना जा रहा था.

सीएम आवास पर कुछ ही देर में बदल गया सीन

दोपहर में हाईकोर्ट से झटका लगने के बाद देर शाम ईडी की टीम फिर से 10वां समन लेकर सीएम केजरीवाल के सरकारी आवास पर पहुंची. समन को लेकर ईडी केजरीवाल के आवास में घुसी. इस दौरान भारी संख्या में पुलिस फोर्स को तैनात किया गया.

गौर करने वाली बात ये थी कि सीएम आवास के अंदर कार्रवाई चल रही थी और आवास के बाहर लगातार फोर्स बढ़ती जा रही थी. कुछ ही देर में पैरा मिलिट्री फोर्सेस भी मौके पर पहुंच गईं. धीरे-धीरे आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता भी यहां जुटने लगे. 

AAP के मंत्रियों ने पहले ही जता दी थी गिरफ्तारी की आशंका

इसी दौरान दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज और दिल्ली की कैबिनेट मंत्री आतिशी मार्लेना भी सीएम आवास पर पहुंचे, लेकिन सीएम आवास में किसी को भी घुसने नहीं दिया गया. हालांकि दोनों नेताओं ने पहले ही आशंका जता दी थी कि केजरीवाल की गिरफ्तारी हो सकती है.

यानी साफ था कि आप के नेताओं को पहले से ही इस गिरफ्तारी की आशंका थी. सूत्रों के मुताबिक सीएम केजरीवाल को ईडी की टीम आरएमएल अस्पताल लेकर पहुंची, जहां उनका मेडिकल कराया जा रहा है. संभवत ईडी उन्हें कल यानी शुक्रवार को कोर्ट में पेश करती है.