menu-icon
India Daily
share--v1

अरविंद केजरीवाल को लगेंगे कितने झटके? दिल्ली विजिलेंस डिपार्टमेंट ने PS विभव कुमार को हटाया

दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के निजी सचिव विभव कुमार की नियुक्ति को गलत ठहरा दिया है. विभाव कुमार को विजिलेंस डिपार्टमेंट ने हटा दिया है.

auth-image
India Daily Live
Arvind Kejriwal Arrested

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की मुश्किलें कम होती नजर नहीं आ रही हैं. वे जेल में हैं और उनके निजी सचिव विभव कुमार की नियुक्ति को विजिलेंस विभाग ने असंवैधानिक करार दिया है. विजिलेंस विभाग का कहना है कि उनकी नियुक्ति गलत है.

विजिलेंस विभाग के विशेष सचिव YVVJ राजशेखर ने अपने आदेश में कहा है कि विभव कुमार की सेवाएं तत्काल प्रभाव से खत्म की जा रही हैं. विभाग ने कहा है कि विभव कुमार की नियुक्ति के लिए निर्धारित प्रक्रिया और नियमों का ईमानदारी से पालन नहीं किया गया, इसलिए ऐसी नियुक्ति अवैध और अमान्य है.

विभव कुमार ने बीते सोमवार को ही उन्हें पूछताछ के लिए बुलाया था. विजिलेंस विभाग का कहना है कि उन्हें केंद्रीय सिविल सेवा के नियमों का उल्लंघन करके नियुक्त किया गया था. उनकी नियुक्ति सही प्रक्रिया से नहीं हुई थी. ऐसी नियुक्ति अवैध है और अमान्य है.

ईडी की भी विभव कुमार पर है नजर
विभव कुमार पर ईडी की भी नजरें टिकी हैं. दिल्ली आबकारी नीति केस से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उनसे भी पूछताछ हुई है. उनके बयानों को पीएमएलए के बयानों के तहत दर्ज किया जा चुका है.

उन पर आरोप हैं कि विभव कुमार के फोन नंबर का IMEI सितंबर 2021 से लेकर जुलाई 2022 तक कई बार बदला जा चुका है. विभव कुमार पर ईडी की पैनी नजर है. उन्हें पूछताछ के लिए फिर से बुलाया जा सकता है. इधर विजिलेंस डिपार्टमेंट ने उन्हें पहले ही निलंबित कर दिया है.