menu-icon
India Daily
share--v1

फटती जमीन, गिरते पेड़..., दिल दहला देंगी जम्मू-कश्मीर के रामबन से आ रही तबाही की तस्वीरें

जम्मू-कश्मीर के रामबन से जो तस्वीरें सामने आई हैं वो परेशान करने वाली हैं. जोशीमठ की तरह शहर की जमीन धंस रही है घरों में दरारें पड़ गई हैं.

auth-image
India Daily Live
land sinks in ramban

जम्मू-कश्मीर के रामबन में जमीन धंसने से करीब 50 से अधिक घरों में दरार आ गए हैं. बिजली टावर, रिसीविंग स्टेशन और एक मुख्य सड़क क्षतिग्रस्त हो गई है. रामबन और रामवन के बीच सड़क टूट गई है. लोग दहशत में हैं और घरों से दूर रहने पर मजबूर है. 

पेरनोट गांव में अचानक जमीन धंसने के बाद गुरुवार की शाम घरों में दरारें आने लगीं और गूल और रामबन के बीच सड़क संपर्क टूट गया, जिससे कई परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर जाना पड़ा. अधिकारियों ने इस घटना के बारे में जानकारी दी है. रामबन के उपायुक्त बसीर-उल-हक चौधरी ने जिला मुख्यालय से तकरीबन 5 किलोमीटर दूर पेरनोट गांव का दौरा किया और प्रभावित परिवारों को सहायता एवं बिजली सहित आवश्यक सेवाओं की बहाली का आश्वासन दिया.

जमीन अभी भी धंस रही है

रामबन में जमीन क्यों धंस रहे हैं इसके लिए भूविज्ञान विशेषज्ञों को बुलाया गया है. आसपास के लोगों को परेशानी न हो इसके लिए प्रशासन ने एक टीम बनाई है. रामबन के उपायुक्त बसीर-उल-हक चौधरी ने कहा कि जमीन अभी भी धंस रही है और बिजली जैसी आवश्यक सेवाओं को बहाल करना हमारी पहली प्राथमिकता है. जो लोग पीड़ित हम उन्हें सुरक्षित स्थान पर ले जा रहे हैं.  उन्होंने लोगों से कहा कि लोग घबराएं नहीं और अपने जीवन की सुरक्षा के लिए एहतियाती कदम उठाएं. 

तीन टीवी टावर क्षतिग्रस्त

रामबन के अतिरिक्त उपायुक्त वरुणजीत सिंह चरक ने कहा कि 50-55 परिवार प्रभावित हुए हैं और 1 किमी के दायरे में सभी घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं कुछ पूरी तरह से जबकि कुछ आंशिक रूप से. परिवारों को हमारी त्वरित कार्रवाई और सहायता से बचाया गया है. एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, गैर सरकारी संगठन और स्थानीय स्वयंसेवक हमारी मदद कर रहे हैं. तीन टीवी टावर क्षतिग्रस्त हो गए हैं और चौथा भी क्षतिग्रस्त हो सकता है. कृषि, बागवानी और संबद्ध गतिविधियां प्रभावित हो सकती हैं. 

जोशीमठ न बन जाए रामबन

पिछले कुछ सालों में देश की कई जगहों पर जमीन धंसी हैं. खासकर के पर्वतीय राज्यों में घरों में दरार एक बड़ी समस्या बन गई है. उत्तराखंड के जोशीमठ पूरी तरह से तबाह हो चुका है. शहर के सभी घरों में दरारें आ गई हैं. अब जम्‍मू-कश्‍मीर के रामबन में भी इस तरह की घटनाएं सामने आई हैं. इस आपदा ने पहाड़ी क्षेत्रों में रह रहे लोगों के मन में डर बैठा दिया है.