menu-icon
India Daily
share--v1

राजस्थान चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस CEC की अहम बैठक, लंबी स्क्रीनिंग के बाद उम्मीदवारों के नामों पर लगेगी मुहर!

Rajasthan Assembly elections 2023: राजस्थान विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों के चयन को लेकर शाम 5 बजे कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होने वाली है. यह बैठकAICC मुख्यालय नई दिल्ली में में होगी

auth-image
Avinash Kumar Singh
राजस्थान चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस CEC की अहम बैठक, लंबी स्क्रीनिंग के बाद उम्मीदवारों के नामों पर लगेगी मुहर!

नई दिल्ली: राजस्थान विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों के चयन को लेकर शाम 5 बजे कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होने वाली है. यह बैठकAICC मुख्यालय नई दिल्ली में  में होगी. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में कांग्रेस सीईसी की बैठक में कांग्रेस नेता राहुल गांधी, सोनिया गांधी के साथ सीईसी के सदस्य और चुनावी संबंधित राज्यों की स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्य शामिल होंगे. कांग्रेस पार्टी की तरफ से तीन लिस्ट जारी होने के बाद अब चौथे लिस्ट का इन्तजार है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस बैठक में 25 उम्मीदवारों के नामों पर केंद्रीय आलाकमान मुहर लगा सकता है. 

इन चेहरों को कांग्रेस ने चुनावी मैदान में उतारा

कांग्रेस ने 21 अक्टूबर को 33 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की थी. जिसमें सीएम अशोक गहलोत को सरदारपुरा सीट से तो सचिन पायलट को टोंक विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में उतारा है. वहीं राजस्थान कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा लक्ष्मणगढ़ विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे. कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता और राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी नाथद्वारा सीट से चुनाव लड़ेंगे.पिछले 2018 में विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 101 सीटों के साथ जीत हासिल की थी. राजस्थान में अब 25 नवंबर को वोटिंग होनी है. पूरे राज्य में एक ही चरण में चुनाव कराए जाएंगे जबकि मतगणना बाकी चार राज्यों के साथ 3 दिसंबर को होगी.

दूसरी सूची में इन चेहरों पर लगाया दांव

इससे पहले 22 अक्टूबर को कांग्रेस ने 43 उम्मीदवारों की अपनी दूसरी सूची जारी की थी. इस सूची में ज्यादातर पुराने चेहरे रिपीट हुए है. इस लिस्ट में डीग से विश्वेंद्र सिंह, केकरी से रघु शर्मा और सिविल लाइन्स विधानसभा सीट से प्रताप सिंह कचरियावा को टिकट दिया गया है. इसके साथ ही सीएम गहलोत के करीबी माने जाने वाले प्रमोद जैन भाया को अंता विधानसभा सीट से, गोविंद राम मेघवाल खाजूवाला से, परसादी लाल मीना लोलसोट से उम्मीदवार बनाया गया है.

तीसरी लिस्ट में 13 मौजूदा विधायक को मिला टिकट

इस बीच कांग्रेस ने बीते 27 अक्टूबर को 19 उम्मीदवारों की अपनी तीसरी सूची जारी कर दी. इस सूची में 13 मौजूदा विधायक शामिल हैं. कांग्रेस पार्टी ने शोभा रानी कुशवाह को धौलपुर से कांग्रेस उम्मीदवार हैं. कुशवाह को इससे पहले पिछले साल जून में राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग के लिए बीजेपी से निष्कासित कर दिया गया था. वहीं गहलोत सरकार में मंत्री रमेश मीणा को सपोटरा से टिकट मिला है. वहीं तारानगर से नरेंद्र बुडानिया तो रतनगढ़ से पूसाराम गोदारा को टिकट मिला है. सीकर से राजेंद्र पारीक को रिपीट किया गया है, तो बगरू से फिर गंगा देवी वर्मा को उम्मीदवार बनाया गया है.  

यह भी पढ़ें: 'रेलवे कब आएगा नींद से बाहर?', ट्रेन हादसे को लेकर CM ममता बनर्जी का सरकार से सवाल