share--v1

UP Police Exam Cancelled: CM योगी का बड़ा फैसला, रद्द हुई यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा 2023

UP Police Exam Cancelled: यूपी सिपाही भर्ती परीक्षा को रद्द कर दिया गया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने युवाओं के हित में शनिवार को बड़ा निर्णय लेते नागरिक पुलिस में सिपाही के 60244 पदों के लिए हुई भर्ती परीक्षा को रद्द कर दिया है.

auth-image
India Daily Live

UP Police Exam Cancelled: यूपी सिपाही भर्ती परीक्षा को रद्द कर दिया गया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने युवाओं के हित में शनिवार को बड़ा निर्णय लेते नागरिक पुलिस में सिपाही के 60244 पदों के लिए हुई भर्ती परीक्षा को रद्द कर दिया है,  यह फैसला  पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ हुई उच्चस्तरीय बैठक में समीक्षा करने के बाद किया. बता दें कि  परीक्षा 17-18 फरवरी को हुई थी, जिसमेंम करीब 50 लाख युवाओं ने आवेदन किया था. 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर बताया कि यूपी पुलिस कांस्टेबल सिविल पुलिस परीक्षा 2023 को निरस्त करने और  आगामी 6 माहीने के अंदर दोबार परीक्षा कराने का आदेश दिया गया है. सीएम ने कहा कि परीक्षाओं की शुचिता से कोई समझौता नहीं किया जा सकता. युवाओं की मेहनत के साथ खिलवाड़ करने वाले किसी भी दशा में बख्शे नहीं जाएंगे. ऐसे अराजक तत्वों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई होनी तय है.

मुख्यमंत्री योगी ने निर्देश दिया है कि परीक्षा को 6 माह के भीतर फिर से कराया जाएगा.सीएम ने सभी दोषियों को कड़ी सजा देने का ऐलान किया है. पेपर लीक की जाच एसटीएफ से कराई जाएगी. बता दें कि सिपाही भर्ती परीक्षा में कई जगहों से पेपर लीक की खबरें आईं थी. पुलिस ने 300 से ज्यादा लोगों के गिरफ्तार किया है. 

परीक्षा केंद्रों के नजदीक से कई सॉल्वर पकड़े गए थे. पेपर लीक को लेकर  छात्रों का आरोप था कि परीक्षा से एक दिन पहले ही पेपर वॉट्सऐप और टेलीग्राम पर ग्रूपों में सर्कुलेट हो रहा था. टेलीग्राम पर 100-100 रुपए में परीक्षा के पेपर बेचे गए थे. इसके बाद भी परीक्षा आयोजित कराई गई. . 

उत्तर प्रदेश सरकार ने समीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी (RO/ARO) की परीक्षा में कथित अनियमितताओं और धांधली की जांच कागजी तौर पर नहीं बल्कि शासन स्तर पर कराने का आदेश जारी किया है. अभ्यर्थी 27 फरवरी तक @[email protected] पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इससे पहले पुलिस भर्ती बोर्ड भी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में कथित धांधली की जांच कर रहा है.

 

 

First Published : 24 February 2024, 01:49 PM IST