menu-icon
India Daily
share--v1

Bharat Bandh: किसानों के भारत बंद का दिखने लगा असर, गाजीपुर बॉर्डर पर लंबा जाम, पंजाब से दिल्ली तक हाई अलर्ट

Bharat Bandh latest Updates: भारतीय किसान यूनियन (टिकैत) के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने भारत बंद का आह्वान किया है. भारत बंद में सभी किसान, मजदूर संगठन शामिल होंगे. बंद के दौरान MSP, नौकरी, अग्निवीर, पेंशन आदि मुद्दे उठाए जाएंगे.

auth-image
India Daily Live
Bharat Bandh

Bharat Bandh latest Updates: किसान मजदूर मोर्चा और भारतीय किसान यूनियन की ओर से 'दिल्ली चलो मार्च' के बीच आज भारतीय किसान यूनियन ने 'भारत बंद' की अपील की है. बंद में किसानों के अन्य संगठनों के साथ-साथ मजदूर संगठन भी शामिल हैं. भारत बंद को लेकर पंजाब-हरियाणा से लेकर यूपी और दिल्ली तक हाई अलर्ट जारी किया गया है. आज के बंद को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा ने फैसला लिया है कि सिर्फ एंबुलेंस, शव वाहन, शादी के लिए जा रही गाड़ियों, अस्पतालों, अखबार वाली गाड़ियों, परीक्षा देने जाने वाले स्टूडेंट्स की गाड़ियों और अन्य इमरजेंसी सेवाओं के लिए ही रास्ता खोला जाएगा.

संयुक्त किसान मोर्चा ने सभी समान विचारधारा वाले किसान संगठनों से एक साथ आने और भारत बंद का हिस्सा बनने का अनुरोध किया है. भारत बंद का आह्वान सैकड़ों किसानों के 'दिल्ली चलो' विरोध प्रदर्शन के बीच किया गया है. फिलहाल, दिल्ली चलो मार्च में शामिल किसानों को दिल्ली से करीब 200 किलोमीटर दूर अंबाला के पास हरियाणा की सीमाओं पर रोक दिया गया है. हरियाणा के सुरक्षा बल किसानों को तितर-बितर करने की कोशिश में उन पर आंसू गैस का इस्तेमाल कर रहे हैं. 

हाईवे को प्रभावित नहीं करेंगे किसान

आज भारत बंद के आह्वान के पहले राकेश टिकैत ने कहा कि बच्चों के एग्जाम चल रहे हैं, इसलिए हमने हाइवे बंद नहीं करने की अपील की है. लोग आराम से जहां चाहें आ जा सकते हैं. बता दें कि किसानों के चल रहे विरोध प्रदर्शन के बीच गुरुवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की परीक्षाएं शुरू होने से नोएडा के पैरेट्स की चिंता बढ़ गई थी. हालांकि, ट्रैफिक पुलिस ने सलाह दी है कि दिल्ली जाने वाले लोगों को ट्रैफिक असुविधा से बचने के लिए जितना हो सके मेट्रो का इस्तेमाल करना चाहिए.

पुलिस ने कहा है कि यमुना एक्सप्रेसवे से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के माध्यम से दिल्ली तक और सिरसा से सूरजपुर से परी चौक तक मार्ग पर सभी प्रकार के माल वाहन प्रतिबंधित रहेंगे. अगर किसी तरह का जाम लगता है तो 130 मीटर रोड से डिपो राउंडअबाउट होते हुए परी चौक की ओर जाने वाले वाहन सुपरटेक राउंडअबाउट, होंडा सीएल चौक से पी-03 राउंडअबाउट, आईएफएस विला राउंडअबाउट होते हुए अपने गंतव्य तक जा सकेंगे.

इसके अलावा, सूरजपुर से परीचौक की ओर जाने वाले वाहन एक्सपोमार्ट चौराहे से नॉलेज पार्क होते हुए एलजी चौराहे से अपने गंतव्य तक जा सकेंगे. नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे से परीचौक होते हुए जाने वाले वाहन नॉलेज पार्क/एक्सपोमार्ट गोलचक्कर से हिंडन कट/गलगोटिया कट होते हुए अपने गंतव्य तक जा सकेंगे. कासना से परीचौक होते हुए सूरजपुर की ओर जाने वाले वाहन होंडा सीएल चौक से सुपरटेक चौराहा होते हुए 130 मीटर सड़क से अपने गंतव्य तक जा सकेंगे.

पुलिस ने बताया कि चिल्ला बॉर्डर से दिल्ली की ओर जाने वाले वाहन सेक्टर 14ए फ्लाईओवर से गोलचक्कर चौक, सेक्टर 15, संदीप पेपर मिल चौक, झुंडपुरा चौक होते हुए अपने गंतव्य तक जा सकेंगे. डीएनडी बॉर्डर से दिल्ली की ओर जाने वाले वाहन एलिवेटेड का उपयोग कर फिल्मसिटी फ्लाईओवर, सेक्टर 18 होते हुए अपने गंतव्य तक जा सकेंगे. वहीं, कालिंदी बॉर्डर से दिल्ली की ओर जाने वाले वाहन महामाया फ्लाईओवर से सेक्टर 37 होते हुए अपने गंतव्य तक जा सकेंगे. साथ ही यमुना एक्सप्रेसवे का उपयोग करके दिल्ली जाने वाला यातायात जेवर टोल से खुर्जा की ओर उतरकर जहांगीरपुर होते हुए गंतव्य तक जा सकेगा. पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे से उतरकर सिरसा, परीचौक होते हुए दिल्ली जाने वाला यातायात सिरसा उतरने के बजाय दादरी, डासना होते हुए अपने गंतव्य तक जा सकेगा.

आज भारत बंद के बीच क्या होगा प्रभावित?

ट्रांसपोर्टेशन
एग्रीकल्चर एक्टविटिज
मनरेगा से संबंधित गतिविधियां
प्राइवेट ऑफिस
गांव की दुकानें
ग्रामीण औद्योगिक एवं सेवा प्रतिष्ठान

भारतीय किसान यूनियन की क्या है मांगें?

कानून के माध्यम से सभी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी
महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) को मजबूत करें
व्यापक कवरेज के लिए पुरानी पेंशन योजना को पुनः बहाल करें
सभी श्रमिकों (औपचारिक और अनौपचारिक) के लिए पेंशन और सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करें
खेती और घरेलू उपयोग दोनों के लिए 300 यूनिट बिजली मुफ्त प्रदान करें
बेहतर जोखिम प्रबंधन के लिए व्यापक फसल बीमा लागू करें
मौजूदा पेंशन को बढ़ाकर 10,000 रुपये प्रति माह करें

आखिर संयुक्त किसान मोर्चा क्यों कर रहा भारत बंद?

संयुक्त किसान मोर्चा की मांगों में MSP समेत 13 अन्य मांगें शामिल हैं. किसानों का कहना है कि केंद्र सरकार अपना वादा पूरी नहीं कर रही, इसलिए अब हमारी आगुवाई में आज भारत बंद बुलाया गया है. उधर, किसानों के पहले से जारी दिल्ली चलो मार्च के बीच आज भारत बंद को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है.