menu-icon
India Daily
share--v1

Ayodhya Ke Ram: अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा से पहले राममय होगा UP का माहौल, जानें क्या है सरकार की तैयारी

Ayodhya Ke Ram: अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा से पहले यूपी सरकार प्रदेश में राममय माहौल बनाने के लिए तैयारी कर रही है

auth-image
Antriksh Singh
Ayodhya Ke Ram

हाइलाइट्स

  • यूपी सरकार का राममय माहौल बनाने का प्लान
  • राम कथा, रामायण पाठ और भजन कीर्तन का आयोजन

Ayodhya Ke Ram: अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले प्रदेश का माहौल पूरी तरह राममय करने के लिए यूपी सरकार ने बड़ी प्लानिंग तैयार कर रखी है. इसके लिए सभी जिलों में राम कथा, रामचरित मानस और सुंदरकांड के पाठ कराने का फैसला किया गया है. 

राममय होगा सभी जिलों का माहौल

मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा का कहना है कि अयोध्या में बन रहा राम मंदिर देश में राम के संस्कारों, आदर्शों, प्राचीन परंपराओं और नैतिक मूल्यों को फैलाने में मदद करेगा. इसलिए, सरकार ने प्रदेश भर में राम कथा, रामायण पाठ, भजन कीर्तन सहित धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन करने का फैसला किया है.

ये है तैयारियां

इन कार्यक्रमों का आयोजन 14 जनवरी से 22 जनवरी तक किया जाएगा. इनमें प्रदेश के सभी राम मंदिरों, हनुमान मंदिरों और वाल्मीकि मंदिरों में राम कथा, रामायण पाठ, भजन कीर्तन, दीपदान आदि कार्यक्रम होंगे. इसके अलावा, नगरीय निकायों में भी कीर्तन और राम मंदिर रथ यात्रा निकाली जाएगी.

राम के संस्कारों और आदर्शों से जुड़ेंगे लोग

मुख्य सचिव ने सभी जिलों में वाल्मीकि मंदिर, श्रीराम मंदिर, हनुमान मंदिर और रामायण से संबंधित मंदिरों की जानकारी संस्कृति विभाग के पोर्टल पर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं. साथ ही, कार्यक्रम स्थलों पर साफ-सफाई, पेयजल, सुरक्षा, दरी बिछाने, लाइट एवं साउंड की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं.

सरकार का मानना है कि इन कार्यक्रमों से प्रदेश में राममय माहौल बनेगा और लोग राम के संस्कारों और आदर्शों से जुड़ेंगे.