menu-icon
India Daily
share--v1

रामभक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी! जानें कब तक बनकर तैयार होगा अयोध्या का एयरपोर्ट?

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ अयोध्या में निर्माणाधीन मर्यादा पुरूषोत्तम श्री राम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का निरीक्षण किया.

auth-image
Avinash Kumar Singh
केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया

हाइलाइट्स

  • 15 दिसंबर तक बनकर तैयार होगा अयोध्या का एयरपोर्ट
  • पीएम मोदी के हाथों जल्द होगा लोकार्पण

नई दिल्ली: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ अयोध्या में निर्माणाधीन मर्यादा पुरूषोत्तम श्री राम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का निरीक्षण किया. इस दौरान केंद्रीय मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह भी मौजूद रहे. 

जानें कब तक बनकर तैयार हो जाएगा अयोध्या में हवाई अड्डा? 

अयोध्या में बन रहे हवाई अड्डे के निरीक्षण के बाद सीएम योगी ने बड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की है. सीएम योगी ने बड़ा बयान देते हुए कहा "हम सभी जानते हैं कि अयोध्या में हवाई पट्टी बहुत छोटी थी. हमारे पास यहां केवल 178 एकड़ जमीन थी. इतनी छोटी पट्टी में हम इतना बड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा नहीं बना सकते थे. प्रधानमंत्री मोदी के निर्देश के तहत राज्य सरकार की ओर से 821 एकड़ जमीन उपलब्ध कराने के बाद प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया जिसे मंजूरी मिल गयी है. भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण नए हवाई अड्डे को विकसित करने के लिए युद्ध स्तर पर काम कर रहा है. नया हवाई अड्डा 15 दिसंबर तक तैयार हो जाएगा. 

'हवाईअड्डे में अयोध्या की संस्कृति को लागू करने की कोशिश'

वहीं नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा "अयोध्या के हवाई अड्डे को शहर के ऐतिहासिक महत्व और संस्कृति को प्रतिबिंबित करना चाहिए. जब देश या विदेश से कोई हवाईअड्डे पर जाता है तो उसे शहर के ऐतिहासिक महत्व की झलक मिलनी चाहिए इसलिए अयोध्या का हवाईअड्डा सिर्फ एक और हवाईअड्डा नहीं होना चाहिए. हमने अपने हवाईअड्डे में अयोध्या की संस्कृति को लागू करने की कोशिश की है. 6500 वर्ग मीटर के इस हवाई अड्डे पर एक घंटे में दो से तीन उड़ानें उतर सकती हैं. 2200 मीटर का रनवे बनाया जाएगा, जिसे दूसरे चरण में 3700 मीटर तक बढ़ाया जाएगा. इससे सभी अंतरराष्ट्रीय विमानों को अयोध्या में उतरने में मदद मिलेगी.

चुनावी नतीजों से पहले रामलला के दर पर सिंधिया 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. ऐसे में माना जा रहा है कि भव्य राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले ही अयोध्यावासियों को एक बड़ी सौगात मिल सकती है. वहीं मध्य प्रदेश में चुनावी नतीजों के पहले केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण स्थल का भी दौरा किया और राम लला के साथ-साथ अयोध्या के हनुमान गढ़ी मंदिर में पूजा-अर्चना की.