menu-icon
India Daily
share--v1

चुनावी नतीजों से पहले मध्य प्रदेश में सियासी हलचल तेज, जानें तमाम नेताओं ने क्या जाहिर की प्रतिक्रिया?

 केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने तीन दिसंबर को होने वाली मतगणना से पहले मध्य प्रदेश में पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनने का बड़ा दावा किया है.

auth-image
Avinash Kumar Singh
केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया

हाइलाइट्स

  • चुनावी नतीजों से पहले मध्य प्रदेश में सियासी हलचल तेज
  • जीत को लेकर CM शिवराज का बड़ा दावा

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने तीन दिसंबर को होने वाली मतगणना से पहले मध्य प्रदेश में पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनने का बड़ा दावा किया है. सिंधिया ने ग्वालियर में पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि हमें पूरा विश्वास है कि कल की गिनती में बीजेपी मप्र में पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाएगी. आइए 24 घंटे इंतजार करें, नतीजे हमारे सामने होंगे.

जीत को लेकर CM शिवराज का बड़ा दावा 

इससे पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी उम्मीद जताई कि बीजेपी भारी बहुमत के साथ राज्य में सरकार बनाएगी. सीएम शिवराज ने बड़ा बयान जारी करते हुए कहा "हमें पूरा विश्वास है कि बीजेपी भारी बहुमत के साथ राज्य में सरकार बना रही है. BJP को समाज के हर वर्ग से समर्थन मिला है और हम यहां भारी बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रहे हैं."

जानें चुनावी नतीजों को लेकर दिग्गी राजा ने क्या दिया बड़ा बयान?

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने कहा है कि उन्हें किसी भी एग्जिट पोल की परवाह नहीं है और उन्हें मध्य प्रदेश के मतदाताओं पर भरोसा है. वहीं मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और दिग्गज कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने 130 से ज्यादा सीटों के साथ मध्य प्रदेश में सरकार बनाने का बड़ा दावा किया है. बीजेपी खेमे से चुनावी मैदान में किस्मत आजमा रहे कैलाश विजयवर्गीय ने बड़ा बयान देते हुए कहा "जमीन पर जो सर्वेक्षण हुए हैं, उनमें साफ तौर पर कहा गया कि BJP न केवल मध्य प्रदेश में बल्कि राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी सरकार बनाएगी."

जानें एग्जिट पोल के क्या है आंकड़े? 

आज तक एक्सिस माय इंडिया ने बीजेपी को 140-162 तो कांग्रेस को 68-90 और अन्य को तीन सीटें दी हैं. वहीं एबीपी सी वोटर ने बीजेपी  को 88-112, कांग्रेस को 113-137 और अन्य को 2-8 सीट दी हैं. वहीं अगर न्यूज 24 टुडेज चाणक्या की बात की जाए तो बीजेपी को 151, कांग्रेस को 74 और अन्य को 2-8 सीटें दी हैं. रिपब्लिक मैट्रिज ने 118-130 सीटों बीजेपी,  97-107 पर कांग्रेस और दो सीटों पर अन्य की जीत का अनुमान लगाया है. जन की बात ने अपने सर्वे में BJP को 100-123, कांग्रेस को 102-125 और पांच सीटें अन्य को दी हैं. ऐसे में चुनावी नतीजों के दिन तस्वीर साफ होगी कि मध्य प्रदेश की सत्ता किस पार्टी के हिस्से में आती है.