menu-icon
India Daily
share--v1

'चुनाव अभी खत्म नहीं हुआ दोस्तो...', अब 13 सीटों पर 10 जुलाई को डाले जाएंगे वोट

By-Elections In 7 Seven State: लोकसभा चुनाव शपथ ग्रहण के साथ समाप्त हो गए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ऑफिस में अपना काम संभाल लिया. हालांकि, दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में कभी चुनाव खत्म नहीं होते हैं. यही वजह है कि 10 जुलाई को 13 सीटों पर फिर से वोट डाले जाएंगे.

auth-image
India Daily Live
assembly by election in 7 seven state
Courtesy: IDL

By-Elections In 7 Sevan State: भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है. इस कारण यहां हमेशा ही कोई न कोई चुनाव होते रहते हैं. पिछले कुछ महीनों से देश में लोकसभा चुनाव 2024 की धूम रही. इसके साथ 4 राज्यों में विधानसभा के भी चुनाव कराए गए. अब ऐसा नहीं है कि चुनावों को दौर खत्म हो गया. निर्वाचन आयोग ने फिर एक नोटिफिकेशन जारी किया है. इसके अनुसार देशभर की कुछ 13 विधानसभा सीटों पर फिर चुनाव होने है. हालांकि, इसके कारण अलग-अलग हैं.

निर्वाचन आयोग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, 10 जुलाई को 7 राज्यों की कुल 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होंगे. ये सभी सीटें अलग-अलग कारणों से खाली हुई हैं. इसके लिए आयोग ने शेड्यूल भी जारी कर दिया है.

क्या है नोटिफिकेशन?

आयोग की ओर से आए नोटिफिकेशन के अनुसार, बिहार की 1, पश्चिम बंगाल की 4, तमिलनाडु की 1, मध्य प्रदेश की 1, उत्तराखंड की 2, पंजाब की 1 और हिमाचल की 3 सीटों पर मतदान होना है. इन सभी 13 सीटों पर एक साथ 10 जुलाई को वोटिंग होगी.

क्या है शेड्यूल?

सभी सीटों पर नोटिफिकेशन 14 जून को जारी हो जाएगा.
नामांकन की आखिरी तारीख 21 जून होगी
वहीं नामांकन की स्क्रूटनी 24 जून तक की जाएगी
इसके बाद नाम वापस लेने के लिए 26 जून आखिरी मौका होगा
10 जुलाओं को इन 13 इलाकों की जनता अपने लिए विधायक चुनेगी
मतदान के तीन दिन के बाद यानी 13 जुलाई को इन सभी सीटों का रिजल्ट जारी हो जाएगा

किसके कब्जे में थी सीटें

जिन 13 सीटों पर चुनाव होना है उनमें अभी तक 3 पर बीजेपी, 2 पर कांग्रेस, 1 पर आप, 1 पर DMK, 1 पर टीएमसी, 1 पर जदयू, 1 पर बसपा और 3 पर  निर्दलीय विधायकों को कब्जा था.

क्यों हो रहे हैं चुनाव?

बिहार में उपचुनाव

रुपौली से विधायक रहीं बीमा भारती के इस्तीफे के कारण सीट खाली हुई थी. उन्होंने लोकसभा चुनाव 2024 में पूर्णिया से चुनाव लड़ने के लिए इस्तीफा दिया था. हालांकि, पूर्णिया से वे चुनाव हार गई.

पश्चिम बंगाल में उप चुनाव

रायगंज- तृणमूल से भाजपा और फिर भाजपा से TMC में शामिल हुए कृष्ण कल्याणी को तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी रायगंज से उम्मीदवार बनाया था. इसके बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया था. हालांकि, वो चुनाव हार गए हैं.

बागदा- विधानसभा में भाजपा की टिकट से चुनाव जीतने के बाद विश्वजीत दास ने इस्तीफा देकर TMC का दामन थाम लिया था. उन्हें बनगांव लोकसभा चुनाव में TMC ने उम्मीदवार बनाया था.

मानिकतला- मानिकतला से विधायक और सरकार में  कैबिनेट मंत्री रहे साधन पांडेय का निधन हो गया था. वो लंबे समय से बीमार चल रहे थे. 71 के पांडे ने मुंबई में अंतिम सांस ली थी.

राणाघाट दक्षिण- 2021 में राणाघाट दक्षिण से भाजपा की टिकट से जीतने के बाद मुकुटमणि अधिकारी लोकसभा चुनाव से पहले TMC में शामिल हो गए थे. उन्हें TMC ने राणाघाट लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया. हालांकि, वो चुनाव हार गए.

तमिलनाडु में उपचुनाव

विक्रवंडी - विक्रवंडी से विधायक थिरू एन पी का निधन का निधन हो गया था. इस कारण यहां चुनाव कराए जा रहे हैं.

मध्य प्रदेश में उप चुनाव

अमरवाड़ा से कांग्रेस विधायक कमलेश शाह ने चुनावों के बाद इस्तीफा दे दिया था और भाजपा में शामिल हो गए थे. हो सकता है एक बार भिर वो अपनी किस्मत आजमाएं.

उत्तराखंड में उपचुनाव

बद्रीनाथ- लोकसभा चुनाव 2024 से पहले कांग्रेस विधायक राजेंद्र भंडारी ने 17 मार्च 2024 को इस्तीफा देते हुए भाजपा का दामन थाम लिया था.

मंगलौर- मंगलौर से बीएसपी विधायक सरवत करीम अंसारी का 30 अक्टूबर 2023 निधन हो गया था. यहां के उपचुनाव के संबंध में एक याचिका हाई कोर्ट में पेंडिंग थी. इसके निपटारे के बाद अब चुनाव हो रहा है.

पंजाब में उपचुनाव

जालंधर पश्चिम से आम आदमी पार्टी के विधायक शीतल अंगुराल ने इस्तीफा देकर भाजपा का दामन थाम लिया था. इस कारण उपचुनाव कराने की जरूरत पड़ी है.

हिमाचल प्रदेश में उपचुनाव

देहरा, हमीरपुर, नालागढ़ से तीन निर्दलीय विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद इन सीटों पर उपचुनाव कराए जा रहे हैं.