share--v1

Ashok Chavan: महाराष्ट्र में ऑपरेशन लोटस का स्क्रिप्ट तैयार! जानें कांग्रेस में फूट डालने का क्‍या है फ्यूचर प्‍लान?

Ashok Chavan Resigned Congress: महाराष्ट्र कांग्रेस के दिग्गज नेता अशोक चव्हाण के कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा देने के बाद अब उनके अगले कदम को लेकर चर्चाए तेज है. सियासी हलकों में चर्चा है कि वो 15 फरवरी को BJP का दामन थाम सकते है. कहा जा रहा है कि उनके साथ बड़े पैमाने पर कांग्रेस विधायक भी पाला बदल सकते है.

auth-image
Avinash Kumar Singh
फॉलो करें:

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र में मिलिंद देवड़ा, बाबा सिद्दीकी और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण के कांग्रेस के इस्तीफे के बाद बड़े पैमाने पर कांग्रेस विधायकों के दलबदल की चर्चा है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अशोक चव्हाण समेत कांग्रेस के कुछ बड़े नेता लगातार बीजेपी के संपर्क में हैं. चर्चाओं की मानें तो अशोक चव्हाण के साथ कांग्रेस के 12 से 14 विधायक बीजेपी में जा सकते है. कहा जा रहा है यह आकड़ा बढ़ भी सकता है. ऐसे में ऐसी अटकलें हैं कि उनके साथ बड़े पैमाने पर विधायकों का दलबदल होना तय है.

कांग्रेस के असंतुष्ट नेताओं के गुट और बीजेपी हाईकमान के के बीच पुल का काम सूबे के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस कर रहे है. सियासी गलियारों में चर्चा है कि अशोक चव्हाण के बीजेपी ज्वाइन करने की व्यूह रचना देवेंद्र फडणवीस ने तैयार किया है. पिछले दिनों अशोक चव्हाण और देवेंद्र फडणवीस के बीच कई दौर की बैठके हो चुकी है. पार्टी में एंट्री की स्क्रिप्ट तैयार होने के बाद बीजेपी केंद्रीय नेतृत्व ने चव्हाण के लिए अपने दरवाजे खोल दिये है. अब चर्चा है कि 15 फरवरी को अशोक चव्हाण बीजेपी में शामिल हो सकते है. 

जानें अशोक चव्हाण BJP के लिए सियासी तौर पर कितने मुफीद

अशोक चव्हाण के खिलाफ आदर्श घोटाले में जांच चल रही है. एक जन नेता के तौर पर उन्हें अधिकांश कांग्रेस विधायकों का समर्थन भी प्राप्त है. कांग्रेस पार्टी में उनके अपने वफादारों का समूह है और ऐसी अटकलें हैं कि आने वाले दिनों में वे अपने अगले कदम का ऐलान कर सकते है. चव्हाण के इस्तीफे के तुरंत बाद विधान परिषद के पूर्व सदस्य अमरनाथ राजुरकर ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया. कहा जा रहा है कि चव्हाण से जुड़े हुए 18 विधायक भी इस्तीफा दे सकते है. 2024 लोकसभा चुनाव में विदर्भ क्षेत्र की 6 लोकसभा सीटें कांग्रेस पार्टी के लिए चुनौती है. ऐसे में विदर्भ क्षेत्र के मजबूत इलाकाई नेता अशोक चव्हाण के बीजेपी से जुड़ने से BJP का चुनावी लड़ाई आसान हो जाएगी. 

कांग्रेस ने विधायक दल की बुलाई बैठक 

चव्हाण के इस्तीफे के बाद राज्य कांग्रेस इकाई ने 14 और 15 फरवरी को अपने विधायकों की बैठक बुलाई है. सभी विधायकों को इस मीटिंग में मौजूद रहने का आदेश जारी किया गया है. कांग्रेस नेता बालासाहेब थोराट, पृथ्वीराज चव्हाण जैसे तमाम वरिष्ठ नेताओं ने सभी विधायकों से संपर्क किया और दावा किया कि सभी ने उन्हें भरोसा दिया कि वे पार्टी के साथ खड़े है और कहीं नहीं जा रहे है.

Also Read

First Published : 13 February 2024, 09:12 AM IST