menu-icon
India Daily
share--v1

CAA पर असदुद्दीन ओवैसी ने केंद्र सरकार को घेरा, बोले 'धर्म के आधार पर बना कानून, ये संविधान के खिलाफ'

Citizenship Amendment Act: CAA को लेकर असदुद्दीन ओवैसी ने बड़ा बयान द‍िया है. ओवैसी ने कहा कि ये संविधान विरोधी है. इसे धर्म के आधार पर बना है. 

auth-image
Amit Mishra
Asaduddin Owaisi

हाइलाइट्स

  • CAA पर चढ़ा सियासी पारा
  • असदुद्दीन ओवैसी ने केंद्र सरकार को घेरा 

Asaduddin Owaisi Reaction Over Citizenship Amendment Act: देश में नागरिकता संशोधन अधिनियम यानी सीएए (CAA) को लेकर एक बार फिर सियासी पारा चढ़ता हुआ नजर आ रहा है. CAA को लेकर एआईएमआईएम नेता असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने एक बार फिर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है. ओवैसी ने कहा कि CAA संविधान विरोधी है इसे धर्म के आधार पर बनाया गया है. 

'धर्म के आधार पर बनाया गया'

गौरतलब है कि, नागरिकता संशोधन अधिनियम के नियमों को 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले अधिसूचित किया जाएगा. इन्हीं खबरों के बीच असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि ये मुसलमानों के साथ अन्याय होगा. 2019 में पारित कानून संविधान विरोधी है क्योंकि ये धर्म के आधार पर बनाया गया है. 

बीजेपी चाहती है चुनावी लाभ 

ओवैसी ने कहा कि स्पष्ट रूप से वो (बीजेपी) चुनाव से ठीक पहले इन नियमों को अधिसूचित करना चाहती है. बीजेपी चाहती है कि चुनाव में लाभ पाने के लिए इसे सांप्रदायिक ध्रुवीकरण के लिए एक राजनीतिक हथियार के रूप में इस्तेमाल किया जा सके.  बता दें कि, न्यूज एजेंसी पीटीआई ने एक अधिकारी के हवाले से कहा था कि CAA नियमों को इस साल होने वाले लोकसभा चुनावों से पहले अधिसूचित किया जाएगा.

क्या कहता है CAA

बता दें कि ये कानून बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के गैर-मुसलमानों- हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाइयों के लिए भारतीय नागरिकता प्राप्त करना आसान बनाता है. CAA को लेकर 2019 में राष्ट्रीय राजधानी के शाहीन बाग इलाके में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुआ था. महीनों तक ये विरोध प्रदर्शन चलता रहा था. पिछले महीने केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने कहा था कि केंद्र को CAA लागू करने से कोई नहीं रोक पाएगा.