share--v1

Arunachal Pradesh Elections 2024: अरुणाचल में बिना वोटिंग के जीते ये आठ उम्मीदवार, इस लिस्ट में CM पेमा खांडू का नाम

Arunachal Pradesh Elections 2024: अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री पेमा खांडू सहित आठ बीजेपी उम्मीदवारों ने वोटिंग से पहले निर्विरोध चुन लिये गए. विपक्षी दलों के उम्मीदवारों की ओर से नामांकन वापस लेने और कुछ उम्मीदावरों के नामांकन खारिज होने के बाद इन नेताओं का निर्विरोध निर्वाचन हुआ है.

auth-image
India Daily Live

Arunachal Pradesh Elections 2024: अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू सहित आठ बीजेपी उम्मीदवारों ने बिना किसी चुनावी मुकाबले के जीत हासिल कर ली है. अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में विपक्षी दलों के उम्मीदवारों की ओर से नामांकन वापस लेने और कुछ उम्मीदावरों के नामांकन खारिज होने के बाद ये सभी उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए हैं. 

सीएम पेमा खांडू मुक्तो विधानसभा सीट से, एर हेज अप्पा जीरो सीट से, रोइंग सीट से  मुच्चू मीठी, सगाली सीट से एर रातू तेची, ईटानगर सीट से तेची कासो, ताली सीट से जिक्के ताको, तलिहा सीट से न्यातो डुकोम निर्विरोध जीत दर्ज की है. विधायक के रूप में यह खांडू का चौथा कार्यकाल होगा जिसमें उन्होंने तीन बार निर्विरोध जीत हासिल की. वह तवांग जिले के मुक्तो निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं. 

जानें किस दल ने उतारे कितने उम्मीदवार? 

बीजेपी ने अरुणाचल प्रदेश की सभी 60 विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने 34 और नेशनल पीपुल्स पार्टी ने 29 उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा है. एनसीपी ने 17 तोपीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (पीपीए) ने दो उम्मीदवारों को टिकट दिया है. 

2019 विधानसभा चुनाव में BJP ने जीती 41 सीटें 

2019 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 41 सीटें जीती थी. बाद में दूसरे दलों के सात विधायक बीजेपी में शामिल हो गये. साल 2019 के चुनाव में भी बीजेपी ने दोनों लोकसभा सीटें जीती थी. बीजेपी ने साल 2019 में अरुणाचल प्रदेश में अपनी पहली निर्वाचित सरकार बनाई.  इससे पहले मुख्यमंत्री खांडू ने 2016 में बीजेपी सरकार बनाई थी. तब उन्होंने कई विधायकों के साथ कांग्रेस छोड़ दी और पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल का गठन किया. बाद में बीजेपी से हाथ मिलाया. 

अरुणाचल प्रदेश में 19 अप्रैल को वोटिंग

अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव लोकसभा चुनाव के साथ होंगे. 60 सदस्यीय विधानसभा और दो लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों अरुणाचल पश्चिम और अरुणाचल पूर्व  के लिए मतदान 19 अप्रैल को होगा. दो लोकसभा सीटों के लिए भी पंद्रह उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमाएंगे. नामांकन पत्रों की जांच गुरुवार को की जाएगी और उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 30 मार्च है. विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती 2 जून को होगी जबकि लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे.

Also Read